लोकसभा अध्यक्ष संग राष्ट्रमंडल देशों के संसदीय प्रतिनिधि 18 को करेंगे अयोध्या का भ्रमण

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 01:16 PM (IST)

लखनऊः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश 18 जनवरी को राष्ट्रमंडल देशों के संसदीय प्रतिनिधि संग अयोध्या का भ्रमण करने जाएंगे। प्रतिनिधि मंडल रामलला का दर्शन भी करेंगे। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद अयोध्या जाने वाला यह पहला अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल होगा।

अयोध्या की पौराणिकता से कराया जाएगा रूबरू
बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद यह पहला अंतरराष्ट्रीय दल होगा जो अयोध्या दर्शन करने जाएगा। वहीं संसदीय सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी सदस्यों को अयोध्या भ्रमण का कार्यक्रम पहली बार रखा गया है। भ्रमण के दौरान सदस्यों को अयोध्या की पौराणिकता से रूबरू कराया जाएगा।

भारतीय संसदीय प्रतिनिधियों का सम्मेलन लखनऊ में होगा। जिसकी अध्यक्षता ओम बिड़ला करेंगे। सम्मेलन 16 से 19 जनवरी को होनी है। सम्मेलन में देश के सभी राज्यों की विधानसभा के प्रतिनिधियों के साथ कॉमनवेल्थ देशों के सभी 7 अन्य क्षेत्रीय समितियों के 2 या 3 संसदीय प्रतिनिधि ‘आब्जर्बर’ के रूप में शामिल होगें।

आयोजन देश की लोकसभा द्वारा होगी आयोजित
इस सम्मेलन में देश के राज्यों के विधानसभा के अध्यक्ष व विधान परिषदों के सभापति व सचिव भी शामिल होगें। लोकसभा व राज्यसभा के 25-25 सदस्यों की टीम भी होगी। यह आयोजना देश की लोकसभा द्वारा आयोजित होना है। UP विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे सम्मेलन के सचिव बनाए गए हैं।

प्रतिनिधियों के बीच 16 से 19 जनवरी को संसदीय प्रणाली के विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। कुल 141 सदस्यों में से 120 ने लखनऊ आने की सहमति दे दी है। इस टीम में कॉमनवेल्थ क्षेत्रीय उप समिति के लगभग 20 विदेशी प्रतिनिधि भी होगें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static