चुनाव प्रचार में स्वच्छता को सुली पर चढ़ा रही पार्टियां, चारों ओर गंदगी का अंबार

punjabkesari.in Saturday, Nov 25, 2017 - 03:41 PM (IST)

बांदा: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव का पहला चरण पूरा हो चुका है और 26 नवंबर को दुसरे चरण की वोटिंग होनी है। सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है, लेकिन चुनाव जीतने की होड़ में सभी प्रत्याशी और सियासी दलों ने नैतिकता को तिलांजलि दे रखी है। ताजा मामला बांदा जिले का है, जहां स्वच्छ बांदा सुन्दर बांदा बनाने के बड़े-बड़े वादों और दावों के साथ चुनाव लड़ रहे सपा और भाजपा प्रत्याशियों ने जुलूस निकालने की होड़ में पूरे शहर को ही गंदगी में तब्दील कर दिया।

दरअसल बांदा में 26 नवंबर को मतदान होना है और चुनाव प्रचार का शुक्रवार को आखिरी दिन था, बस फिर क्या था सपा प्रत्याशी मोहन साहू और भाजपा प्रत्याशी शिवपूजन गुप्ता समेत भाजपा विधायक प्रकाश द्विवेदी और सांसद भैरो मिश्रा निकल पड़े भारी भरकम जुलूस लेकर शक्ति प्रदर्शन को और फिर शुरू हुआ शहर के स्वच्छ माहौल को तबाह करने का खेल। जहां-जहां दोनों के जुलूस आमने सामने आए, नारेबाजी के साथ एक दुसरे विरोधियों के समर्थको ने पम्पलेट और पोस्टर फेंकने शुरू कर दिए और बांदा की सड़कों पर पोस्टर पम्पलेट वार शुरू हो गया।

हैरान कर देने वाली बात ये है कि आए दिन स्वच्छ भारत मिशन का राग अलापने वाले और शहर में झाड़ू लगाकर फोटो खिंचवाने वाले बांदा विधायक और सांसद इन जुलूसों में शामिल होकर शहर में गंदगी फैलाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। जुलूस निकाल कर उम्मीदवार अपनी-अपनी ताकत दिखाकर शाम को अपने ठिकानों पर लौट जाते हैं, लेकिन पूरे शहर को कूड़ाघर में तब्दील कर जाते हैं। लोगों का कहना है कि जब प्रत्याशी खुद गंदगी में उतारू हैं तो शहर को जीतने के बाद क्या स्वच्छ बनाएगे।