IDP के वर्चुअल शिक्षा मेले में दुनिया के 170 से अधिक नामी विश्वविद्यालयों और संस्थानों की भागीदारी

7/28/2021 2:39:14 PM

लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय शिक्षा सेवाओं के विश्व प्रमुख संगठन आईडीपी एडुकेशन का तीसरा सबसे बड़ा वर्चुअल शिक्षा मेला 3 अगस्त से शुरू होगा और 29 सितंबर तक चलेगा। ऑस्ट्रेलिया, इंगलैंड, अमेरिका, कनाडा, न्यूजीलैंड और आयरलैंड जैसे देशों के 170 से अधिक विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय और संस्थान इसमें भाग लेंगे। इसका मकसद विदेश में पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थियों को इसकी योजना बनाने में मदद करना है। भागीदार विश्वविद्यालयों और संस्थानों के प्रतिनिधि वीडियो कॉल से विद्यार्थियों से व्यक्तिगत तौर पर बात करेंगे और विदेश में पढ़ने संबंधी सभी प्रश्नों के उत्तर देंगे। मेले में भागीदारी की प्रक्रिया बहुत आसान है। विद्यार्थी आधिकारिक आईडीपी वेबसाइट पर जाएंगे और वर्चुअल मेले में अपना स्लॉट बुक करेंगे। उनके पंजीकृत मेल आईडी पर आयोजन से जुड़ने के लिए कुछ दिन पहले एक लिंक आएगा। विद्यार्थी शेड्यूल के अनुसार लिंक क्लिक कर आयोजन से जुड़ जाएंगे।

मेले में एक आईडीपी एक्सपर्ट की मदद से वे मनपसंद विश्वविद्यालय या संस्थान चुन सकते हैं और वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये व्यक्तिगत बात कर सकते हैं। आईडीपी एडुकेशन के क्षेत्रीय निदेशक (दक्षिण एशिया) पीयूष कुमार ने कहा, ‘‘हम समझ सकते हैं कि संस्थान का चयन और आवेदन करना छात्रों और अभिभावकों के लिए कितना कठिन होता है। आईडीपी में हम उन्हें बेहतरीन सलाह और उच्च गुणवत्ता की सहायता देने को प्रतिबद्ध हैं ताकि वे अपने करियर के सपने पूरे करने के लिए ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, इंगलैड, कनाडा, न्यूजीलैंड और आयरलैंड जैसे दिग्गज देशों में आसानी से सही कोर्स और संस्थान चुनें। हमारी हमेशा यही कोशिश रही है कि छात्रों और संस्थान के विशेषज्ञों के बीच महत्वपूर्ण जानकारी के आदान-प्रदान का सशक्त माध्यम दें ताकि सोच-समझ कर निर्णय लेने के लिए पर्याप्त मार्गदर्शन मिले।''

कुमार ने कहा, ‘‘महामारी की वजह से हर एक देश ने अपने नियमों और विनियमों में कुछ बदलाव किए। इसलिए हम आरंभिक चरणों से लेकर विद्यार्थियों के कैंपस में सुरक्षित पहुंचने तक चरणबद्ध सहायता और मार्गदर्शन देते हैं।'' आईडीपी इस मेले का वर्चुअल आयोजन कर रहा है। इसलिए विद्यार्थी घर पर आराम से उच्च शिक्षा के श्रेष्ठ देशों में पढ़ने की संभावना तलाश सकते हैं। योग्यता के बारे में जानकारी ले सकते हैं। साथ ही, प्रोग्राम, स्कॉलरशिप, पढ़ाई पूरी करने के बाद के काम के विकल्प और इंटर्नशिप के अवसरों के बारे में भी जान सकते हैं। वे 2021 और 2022 के दाखिले के लिए आवेदन दर्ज कर सकते हैं, आवेदन शुल्क में छूट का लाभ उठा सकते हैं और आईडीपी के अंतराष्ट्रीय शिक्षा विशेषज्ञों से वीडियो कॉल के जरिये अपने सभी प्रश्नों के उत्तर के साथ सही मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। आईडीपी विदेश में पढ़ने के उनके सपने साकार करने में मदद करने के लिए निरंतर समर्पित रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

static