कर्पूरी ठाकुर के बताए रास्ते पर चलकर सबके सम्मान की लड़ाई लड़ रही हैं सपा: अखिलेश

punjabkesari.in Thursday, Jan 25, 2018 - 10:04 AM (IST)

लखनऊ: सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी पार्टी सामाजिक न्याय और समाजवादी व्यवस्था के लिए लगातार काम करते हुए सबको सम्मान दिलाने की लड़ाई लड़ रही हैं। यादव ने पार्टी मुख्यालय पर समाजवादी आंदोलन के वरिष्ठ नेता, जननायक के नाम से लोकप्रिय बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर सपा अध्यक्ष ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर डॉ. लोहिया, जय प्रकाश नारायण के साथ समाजवादी आंदोलन में जातिवादी और सांप्रदायिक राजनीति के विरूद्ध संघर्षरत रहे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा की सरकार किसानों और नौजवानों के मुद्दों से जनता का ध्यान हटाना चाहती है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इस पार्टी को जातिवाद का जहर फैलाकर राजनीति करने में महारथ हासिल है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने समाजवादी पेंशन छीनने और पोषण मिशन की समाप्ति करके महिलाओं का अपमान किया है। स्कूलों में बच्चों के लिए स्वेटर इसलिए नहीं बंटे क्योंकि भाजपा का कहना है कि जनता को कुछ भी मुफ्त नहीं मिलेगा। प्रदेश की भाजपा सरकार सिर्फ उद्घाटन का उद्घाटन कर रही है। अवध शिल्प ग्राम का उद्घाटन समाजवादी सरकार में हो चुका है, बावजूद इसके फिर से इसका उद्घाटन का प्रयास कर रही है। यह सरकार विकास कार्यों की जांच के नाम पर सपा को बदनाम करने की साजिश कर रही है।

यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने सड़कों का काम रोक दिया, स्वास्थ्य सेवाएं ठप्प कर दी। योगी सरकार छात्रों-नौजवानों के लिए रोजगार देने की दिशा में कोई काम नहीं कर रही है। किसान बदहाली के कगार पर है। आलू किसान बर्बाद हो गए हैं। धान और गन्ना के किसान तबाह है। अमीर-गरीब के बीच बढ़ती सामाजिक-आर्थिक विषमता को दूर करने में केन्द्र और राज्य सरकार की कोई रूचि नहीं है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने जीएसटी, नोटबंदी और एफडीआई द्वारा स्वदेशी आंदोलन को कमजोर किया है। सरकार को जाति के आधार पर जनगणना घोषित करनी चाहिए और उसे आधार से जोड़ना चाहिए। जब सबका विकास होगा तभी सबका साथ हो पाएगा।

यादव ने कहा कि दावोस में प्रधानमंत्री प्रदूषण कम करने की बात कर रहे हैं लेकिन भारत में प्रदूषण दूर करने का कोई उपाय नहीं कर रहे हैं। समाजवादी सरकार ने ही पर्यावरण बचाने के लिए सबसे अधिक वृक्षारोपण कर रिकार्ड बनाया हैं। भाजपा सरकार साइकिल की विरोधी हैं जबकि पर्यावरण के लिए साईकिल जरूरी है। सपा अध्यक्ष ने कहा कि ठाकुर के जन्मदिन पर समाजवादियों को सामाजिक न्याय, आबादी की हिस्सेदारी के साथ समाज के कमजोर वर्ग को मुख्यधारा में लाने का संकल्प लेना चाहिए।