कानपुर ट्रेन हादसा, मृतकों के परिजनों को 12.5 लाख मुआवजा

punjabkesari.in Sunday, Nov 20, 2016 - 01:34 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश में कानपुर देहात के पुखरायां रेलवे स्टेशन के पास इंदौर से पटना जा रही ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस दर्दनाक हादसे में मरने वालों की संख्या अब 96 हो गई है जबिक 76 लोग गंभीर रुप से घायल हैं और 150 लोगों को हल्की चोंटे आई हैं। घटना का पता लगते ही मौके पर सेना और एनडीआरएफ की टीमें पहुंची और राहत-बचाव कार्य में लग गई। फिलहाल प्रधानमंत्री राहत कोष, रेलवे, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकारों ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे की घोषणा की है।

इन जगहों से हुआ मुआवजे का एेलान
जानकारी के अनुसार दर्दनाक हादसे का शिकार हुए मृतकों के परिजनों को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मुआवजा देने का एेलान किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपए का मुआवजा देने का एेलान किया है। उन्होंने कहा कि इस दर्दनाक हादसे में गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50 हजार जबकि मामूली रूप से जख्मी लोगों को 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं दूसरी पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पीड़ितों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए जबकि गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने भी मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार जबकि मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपए देने की घोषणा की है। वहीं मध्य प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए जबकि गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

PM नरेन्द्र मोदी ने सुरेश प्रभु को दिया निर्देश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करके पटना-इन्दौर एक्सप्रेस की दुर्घटना में हुए जानमाल के नुकसान पर क्षोभ व्यक्त करते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक सहानुभूति व्यक्त की है। उन्होंने रेल मंत्री को स्थिति पर व्यक्तिगत रूप से नजर रखने का निर्देश दिया। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने ट्वीट में कहा है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे के बाद राहत और बचाव का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। मौके पर चिकित्सीय तथा अन्य सहायता सुलभ करा दी गई है। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। स्थिति पर कडी नजर रखी जा रही है।

UP Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें