कानपुर रेल हादसा: 30 से ज्यादा लोग ऐसे ले पाएंगे 10 लाख के बीमा का लाभ

punjabkesari.in Wednesday, Nov 23, 2016 - 10:23 AM (IST)

नई दिल्ली\कानपुर: उत्तर प्रदेश में पुखरायां के पास रविवार तड़के दुर्घटनाग्रस्त हुई 19321 इंदौर-राजेन्द्रनगर पटना एक्सप्रेस में सवार 78 यात्रियों को रेलवे की नई बीमा योजना का लाभ मिलेगा। इसके अलावा 30 से अधिक मृतकों के परिजनों को केन्द्र एवं राज्य सरकारों की अनुग्रह राशि के अलावा 10-10 लाख की बीमा राशि मिलेगी।

मृतकों में 30 लोगों की बीमा लेने में हुई पहचान
भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के सूत्रों ने यहां बताया कि दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन में ई-टिकट पर कुल 695 यात्रियों से यात्रा की थी जिनमें 128 यात्रियों ने आईआरसीटीसी द्वारा हाल में शुरू की गई 0.92 रुपए में दस लाख रुपए के बीमा की योजना को टिकट के साथ खरीदा था। सूत्रों के अनुसार इनमें 51 यात्री ऐसे थे जिन्होंने या तो टिकट रद्द करा दिया था अथवा वे उरई के पहले तक ही यात्रा कर रहे थे। करीब 77-78 यात्री ऐसे थे जो दुर्घटना के वक्त गाड़ी में सवार थे। उन्होंने बताया कि दुर्घटना के बाद बीमा योजना से जुड़ी टीम सक्रिय हो गई थी और उसने 8 से 10 ऐसे लोगों की पहचान कर ली जो बिल्कुल सुरक्षित थे और 10 लोग घायल थे। मृतकों में 30 लोगों की पहचान हो पाई कि वे बीमा लेने वालों में शामिल थे। अन्य के बारे में पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

हादसे के शिकार लोगों पर 2 लाख रुपए का किया जाएगा भुगतान
सूत्रों ने बताया कि मृतकों में मामले में 10-10 लाख रुपए और घायलों के मामलों में इलाज पर व्यय के आधार पर अधिकतम 2 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीमा दावों का निपटारा एक माह के भीतर कर दिया जाएगा। सूत्रों का अनुमान है कि दावों के मद में करीब साढ़े तीन करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा।  सूत्रों ने बताया कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आरक्षण कराने वालों में रोकााना औसतन करीब साढ़े तीन लाख लोग 0.92 रुपए के प्रीमियम पर 10 लाख रुपए का बीमा ले रहे हैं। इस प्रकार से करीब एक करोड़ रुपए प्रीमियम राशि बीमा कंपनियां प्रतिमाह कमा रहीं हैं।

UP Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें