रेलवे में ए ग्रेड की नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 10:08 PM (IST)

मेरठः पुलिस ने रेलवे में ए ग्रेड पद पर मंत्री कोटे से नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले उन्नाव गैंग का पर्दाफाश किया है। करोड़ों की रकम वसूलने वाले उत्तर प्रदेश उन्नाव के तीन ठगेबाजों को पुलिस अपनी गिरफ्त में कर ले ली है। गिरफ्तार किए गए 2 ठगेबाजों को जेल भेजा जा रहा है। जबकि तीसरे से पुलिस पूछताछ कर सरगना तक पहुंचने की तैयारी कर रही है। आरोप यहां तक है कि इस गिरोह में रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी तक शामिल हैं।

मामले में आ रहा है मंत्री का भी नाम 
एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि भावनपुर  निवासी मनोज के उन्नाव निवासी प्रदीप पटेल और सतेंद्र पटेल उर्फ अन्नू के संपर्क में आया।  दोनों उन्नाव निवासी मिश्रा गैंग से जुड़े हुए हैं। मनोज ने अपने साथियों  के माध्यम से मेरठ क्षेत्र से करीब 150 लोगों को नौकरी के लिए तैयार कर लिया और उन सभी लोगों से 5 से 10 लाख तक रकम वसूली गई। करीब 7 करोड़ 75 लाख की रकम वसूली जा चुकी है। इस मामले में मेरठ के एक मंत्री का नाम सामने आ रहा है, लेकिन कोई भी उसे अपनी जुबां पर नहीं ला रहा है।

फर्जी ज्वाइनिंग लेटर से होता था खेल
भावनपुर निवासी मनोज वसूली गई रकम को सतेंद्र और प्रदीप और उनके एक अन्य साथी को देता था, जो रकम यह मिश्रा के खाते में स्थानांतरण कर दी जाती थी । हैरानी की बात यह है कि कुछ युवकों को तो ज्वानिंग लेटर तक मुहैया करा दिए गए और जब वह ज्वानिंग करने गए तो पता चला की लेटर फर्जी है। ज्वाइनिंग का लेटर फ़र्ज़ी निकलने पर सभी लोगों ने मनोज कुमार से रकम वापस मांगी। मनोज के द्वारा रकम वापस न मिलने पर ठगी का शिकार हुए लोगों ने भावनपुर, दौराला और मवाना थाने में मनोज और उसके साथियों के खिलाफ शिकायत की ।

तीसरे साथी से चल रही है पूछताछ
धोखाधड़ी के मामले में उन्नाव के रहने वाले 2 युवकों को पकड़ा गया है, जिन्होंने करीब 8 करोड़ की धोखाधड़ी की है । पकड़े गए दोनों आरोपियों के तीसरे साथी अभी पूछताछ की जा रही है जिससे कि गैंग के सरगना मिश्रा तक पहुंचा जा सके । पकड़े गए लोगों ने पूछताछ में बताया कि मिश्रा यूपी के अलावा अन्य राज्यों से भी ठगी कर चुका है । पुलिस अब मिश्रा की तलाश में लग गई है।

 

 

 

Author

Moulshree Tripathi