आगराः 'कीचड़ नगर, नरक पुरी, बदबू विहार'...लोगों ने बदले अपनी मर्जी से कॉलोनियों के नाम, लगाए पोस्टर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 12:27 PM (IST)

आगराः उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में लोगों ने बढ़ती गंदगी और प्रशासन की अनदेखी से तंग आकर अपनी-अपनी कॉलोनियों के नाम बदल दिए है। उन्होंने कॉलोनी में बढ़ती गंदगी और जलभराव के आधार पर नए नाम 'कीचड़ नगर, नरक पुरी, बदबू विहार' आदि रख कर इन नामों के बढ़े बढ़े पोस्टर लगवा दिए है। वहीं, यह कॉलोनियों अपने नए नामों को लेकर सोशल मीडिया छाई हुई है।

दरअसल जिले में काफी समय से बढ़ रही गंदगी को लेकर कॉलोनी वासियों ने प्रशासन को कई बार इससे अवगत करवाया, लेकिन प्रशासन ने इस मामले को अनदेखा करता रहा। इसी अनदेखी का शिकार और जलभराव के साथ गंदगी से तंग आकर लोगों ने अपनी कॉलोनियों के नाम बदलकर ऐसे कर दिए कि जिससे उनकी स्थिति का साफ पता चल सके। वहीं, अब चारों तरफ इन कॉलोनियों की ही चर्चा हो रही है। लोगों ने इन कॉलोनियों को नरकपुरी, कीचड़ नगर, घिनौना नगर या फिर बदबू विहार जैसे नाम दिए है, जो आप ने कही नहीं सुनें होगें।

क्रिकेटर दीपक चाहर का भी है घर यहां
इतना ही नहीं यह स्थिति तब है, जब उन कॉलोनियों में से एक में इंटरनेशनल क्रिकेटर दीपक चाहर का भी घर है। वहीं, इस बता को बताने के लिए लोगों ने एक बड़ा पोस्टर रोड पर लगाया हुआ है। इसी कड़ी में कई लोगों ने अपने घरों के बाहर 'मकान बिकाऊ है' के पोस्टर भी लगाए है। इसके अलावा 'रोड नहीं तो वोट नहीं मिशन 2024' का भी इन निवासियों ने ऐलान कर दिया।

इन कॉलोनियों को दिए नए नाम
दरअसल, बढ़ती गंदगी की समस्या से त्रस्त लोगों ने कॉलोनियों की मौजूदा स्थिति को दर्शाया के लिए नए नाम रखे है। जिसमें अवधपुरी का नाम बदल कर नरकपुरी, पंचशील कॉलोनी का नाम दुर्गंध शील कॉलोनी, मान सरोवर कॉलोनी को नाला सरोवर कॉलोनी कर दिया है।वहीं, बदबू विहार, घिनौना नगर और कीचड़ नगर कॉलोनी जैसे नाम के बोर्ड लगा दिए है।

प्रशासन ने सुनी तो अपनाया ये अनोखा तरीका
वहीं, स्थानीय लोगों ने बताया कि कई बार प्रशासन से मदद की गुहार लगाई गई पर कोई मदद नहीं मिली, जिसके चलते उन्होंने ने कॉलोनियों के नाम बदल दिए। यहां उनको नरकीय जीवन जीना पड़ रहा है। साथ ही उन्होंने ने आगे बताया कि हमने सांसदों, विधायकों, संबंधित विभागों सहित हर जगह शिकायत की है, लेकिन सब कुछ बेकार गया। वहीं, चुनाव के समय नेता लोग वोट लेने आते है और फिर चले जाते है।

6 कॉलोनियों के बदले नाम
दरअसल आगरा नगर निगम ने 6 कॉलोनियों को 'नवीन आगरा' का नाम दिया है, लेकिन यहां नया जैसा कुछ नहीं है। बल्कि बढ़ती गंदगी, जलभराव और प्रशासन के लगातार चक्कर काटकर लोग परेशान हो गए है। इसके बाद लोगों ने इन छह कॉलोनियों के नाम बदल दिए हैं, जिससे प्रशासन और नेताओं के कानों तक जूं रेंगे। वहीं, लोगों द्वारा अपनाया गया यह अनोखा तरीका सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है।



 

Content Editor

Harman Kaur