विदेशों से वाराणसी आए लोग 31 मार्च तक कराएं कोरोना की जांच

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 05:14 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कोरोना वायरस के अब तक दो पॉजिटिव मामले सामने आने के मद्देनजर 10 मार्च के बाद विदेशों से यहां आए या लौटे स्थानीय लोगोंं को 31 मार्च तक अस्पताल जाकर अपनी जांच कराने के आदेश दिए गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिला अधिकारी सह जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने करोना वायरस महामारी के द्दष्टिगत आदेश जारी करते हुए कहा है कि विदेश यात्रा कर जो लोग 10 मार्च बाद वाराणसी आये हैं या 10 मार्च के बाद भारत के बाहर किसी भी देश में भ्रमण कर यहां लौटे हैं, ऐसे लोगों को 31 मार्च दीन दयाल उपाध्याय जिला अस्पताल में उपस्थित हो कर अपनी स्क्रीनिंग अवश्य करायें।

उन्होंने कहा कि आदेश का पालन नहींं करने पर सीआरपीसी की धारा 188 के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी जिसमें 6 महीने जेल तक हो सकती है। कोई भी व्यक्ति इसके बाद बिना स्क्रीनिंग मिला तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति कोरोना वायरस संदिग्ध होने की जानकारी यदि किसी को हो तो वे उसे अस्पताल भेजें। इनके घर के सदस्यों और मोहल्ले के लोगों की जिम्मेदारी है कि वे ऐसे सभी लोगोंं की स्क्रीनिंग कराने के लिए बाद्ध्य करें। यदि वह होम क्वारंटाइन में हो तब भी अस्पताल आना अनिवार्य है।

यदि उन्हें सर्दी, खांसी या बुखार हो तो मास्क लगा कर निकलें और अपने या किसी जानकार के ही वाहन का प्रयोग करें। यदि कोई ज्यादा बीमार हो तो 108 एम्बुलेंस को काल करें। ज्यादा लोगो के संपर्क में ना आए, साथ ही दो मीटर की दूरी के सोशल डिस्टनसिंग के नियम अवश्य पालन करें।

उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने 10 मार्च के बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय या दीन दयाल अस्पताल में जांच कराया है, उन्हें अस्पताल दोबारा जांच के लिए आने की जरूरत नहींं है। प्राइवेट अस्पताल में दिखाया होगा तो उसे आना होगा। अधिकारी ने बताया कि दीन दयाल उपध्याय अस्पताल में ऐसे लोग सुबह आठ से सांय चार बजे तक कभी भी आ सकते हैंं। दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल का कन्ट्रोल रूम नंबर 0542-2508077 है । इस नंबर पर जानकारी ली जा सकती है।

गौरतलब है कि वाराणसी में शनिवार को एक व्यक्ति में कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद यहां इसकी संख्या बढ़कर दो हो गई है। ये दोनों यूएई से आये थे और खुद टेस्ट कराने अस्पताल पहुंचे थे। इस प्रकार बहुत से ऐसे लोग हैं जो अन्य देशों से आये लेकिन अभी तक उन्होंने स्क्रीनिंग नहींं कराई है। ऐसे लोगोंं को ढूंढने की प्रक्रिया चल रही है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static