सभी धर्मो के लोग मिलकर 4 दिन मनायेंगे दशहरा

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 02:15 PM (IST)

बांदाः उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में कौमी एकता का प्रतीक दशहरा पर्व ऐतिहासिक परंपरा के अनुसार शहर को चार जोनों में बांट कर सभी सम्प्रदायों द्वारा चार दिनों तक संपन्न किया जा रहा है।

रामलीला समिति द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार शुक्रवार को प्रागी तालाब प्रांगण में राम लीला मंचन के बाद रावण का पुतला दहन कार्यक्रम सम्पन्न होगा। बाद में शाम से छोटी बाजार इलाके में स्थित मोहल्लों में दशहरा मिलन होगा। परंपरा के अनुसार अन्य तीन जोन में दशहरा मिलन आज ना होकर तय तिथियों और दिनों में होगा। सभी जोन के नागरिक प्रागी तालाब के छोटी बाजार इलाके में स्थित प्रत्येक मुहल्लों में घर घर दशहरा मिलने जाएंगे और हिंदू और मुसलमान सभी लोग एक दूसरे से गले मिलकर शुभकामनाएं और बधाई देंगे। इस अवसर पर पंहुचे सभी आगंतुकों का स्वागत घरों में तैयार व्यंजनों और रुचि के अनुसार भोजन परोस कर किया जाएगा।

इसी प्रकार शनिवार को अलीगंज क्षेत्र में, रविवार को छाबी तालाब इलाके में,सोमवार को क्योटरा एवं सिविल लाइंस क्षेत्र में रावण दहन के बाद दशहरा मिलन शुरू हुआ होगा और प्रत्येक जोन में पंहुचे नागरिक एक दूसरे को शुभकामनाएं और बधाई देंगे और प्रत्येक संप्रदाय के मेहमानों का विविध पकवानों से स्वागत होगा।  चार दिनों तक दशहरा सपन्न होने से जहां सभी लोगों को एक दूसरे के घर पहुंच कर शुभकामनाओं के आदान प्रदान करने का समय मिल जाता है वहीं अन्य सम्प्रदाय के लोग भी त्योहार में शामिल होकर आपसी भाईचारा बढ़ाते हैं। 

Tamanna Bhardwaj