लोकतंत्र के महापर्व को लेकर लोगों में उत्तसाह, कतार में खड़े लोगों को छह बजे शाम तक डालेंगे वोट

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 04:43 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 सीटों पर हो रहे मतदान को लेकर लोगों खासकर युवाओं और महिलाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है जिसके चलते सोमवार दोपहर एक बजे 39.03 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।  खिली धूप के बीच 12,544 मतदान केन्द्रों के 23,404 मतदेय स्थलों में से अधिसंख्य पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही है जिनमें पहली बार वोट डालने आये युवाओं और महिलाओं के तादाद खासी है वहीं बुजुर्ग मतदाता भी अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डालने आ रहे हैं जिनके लिये मतदेय स्थलों पर खास इंतजाम किये गये हैं। कई मतदेय स्थलों पर सेल्फी प्वाइंट बनाये गये हैं जो युवाओं को विशेष रूप से आकर्षित कर रही हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है और कहीं से किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

PunjabKesari

मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये है वहीं वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर मास्क और सोशल डिस्टेसिंग की हिदायत लगातार दी जा रही है। मतदान के दौरान कुछ जिलों में ईवीएम में तकनीकी खराबी की सूचनायें मिली थी जिन्हे समय रहते दुरूस्त कर लिया गया है हालांकि इस कारण कुछ एक स्थानों पर मतदान आंशिक रूप से प्रभावित हुआ। दोपहर एक बजे तक सहारनपुर में 42.44 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे वहीं बिजनौर में 38.64 फीसदी, मुरादाबाद में सबसे ज्यादा 42.28 फीसदी लोग मतदान के लिये घरों से बाहर निकले। बरेली में 39.41 फीसदी ,अमरोहा में 40.90 प्रतिशत,संभल 38.01 प्रतिशत,रामपुर 40.10 प्रतिशत,बदायूं में 35.57 और शाहजहांपुर 35.47 फीसदी लोगों ने कतारबद्ध होकर वोट डाले।  मतदान निर्धारित समय सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। इस अवधि में कतार में खड़े लोगों को छह बजे के बाद भी मतदान का अवसर दिया जायेगा।

PunjabKesari

केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने रामपुर में शंकरपुर आवास के पास दनियापुर में कतार में लग कर मतदान किया वहीं शाहजहांपुर में योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद ने अपनी पत्नी के साथ सुदामा प्रसाद इंटर कॉलेज स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला जबकि कैबिनेट मिनिस्टर सुरेश कुमार खन्ना ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। नकवी ने मतदान के बाद कहा कि लोकतंत्र पर्व की यही विशेषता है कि इसमें सभी लोग बढ़, चढ़कर, जोश ओ जुनून के साथ हिस्सा लेते हैं । जितिन प्रसाद ने कहा कि शाहजहाँपुर बीजेपी का गढ़ रहा है। प्रदेश में एक तरफा मतदान बीजेपी के लिए हो रहा है। जिले की सभी छह सीटों पर बीजेपी जीत रही है। उनके साथ साथ हम 300 से अधिक सीटे जीतकर दोबारा सरकार बनाने जा रहे है।

PunjabKesari

रामपुर में आज़म ख़ां की पत्नी डा तंजीन फातमा परिवार समेत वोट डालने के लिए रज़ा डिग्री कॉलेज पहुंचीं। उन्होने कहा कि आजम के मौजूद नहीं होने के बावजूद लोगों में अधिक जज्बा और जुनून है और आजम व उनके परिवार की जीत पक्की है। आजम खां और अब्दुल्ला आजम पहले से कहीं ज्यादा वोट से जीतेंगे। उन्होंने कहा ‘‘ वोट के जरिए रामपुर वाले अपना इंतकाम पूरा करें। अब्दुल्ला आज़म के बारे में कहा कि पहले भी उन्होंने विपक्ष को 53000 वोटों से हराया था लेकिन विपक्ष मुखालिफो ने साजिश करते उनकी सीट कैंसिल करा दी।आजम को फर्जी तौर से फंसाया गया है जो इंसान नौ बार विधायक रहा हो, सांसद रहा हो, वह बकरी भैंस किताब चोरी करेगा।''  

PunjabKesari

रामपुर से प्राप्त रिपोटर् के अनुसार होमगाडर् महिला कर्मी का ऑपरेशन होने के बावजूद पुलिस प्रशासन ने मतदान केंद्र पर ड्यूटी लगाई। महिला चलने में भी असमर्थ है और महिला मतदान केंद्र पर व्हील चेयर पर पहुंची। व्हीलचेयर पर पहुंची महिला के साथ अन्य महिला सहकर्मियों ने भी अपनी परेशानी जाहिर की। संभल में दोपहर एक बजे तक 37. 99 प्रतिशत मतदान हुआ है,जिसमें सबसे अधिक मतदान असमोली, विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम मतदान चंदौसी, विधानसभा क्षेत्र में हुआ है। विधानसभा क्षेत्र असमोली में 44.8, संभल में 39.1, गुन्नौर में 38.08 तथा चंदौसी में 30.07 प्रतिशत मतदान दोपहर एक बजे तक हुआ है उधर बरेली मे बूथ संख्या 426,429 पर ईवीएम मशीन की खराबी से करीब एक घंटे बाद मतदान शुरू हो सका। इस दौरान मतदान केंद्र पर लगी मतदाताओं की लंबी लाइन लग गयी। सहारनपुर के नकुड़ विधानसभा में बूथ संख्या 75 पर ईवीएम मशीन में खराबी आयी जिस पर सपा नेता धर्म सिंह ने जानबूझ कर गड़बडी करने के आरोप लगाये।
PunjabKesari
अमरोहा जिले में धनौरा विधानसभा के बूथ संख्या 369 में ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ। इस दौरान 12,544 मतदान केन्द्रों के 23,404 मतदेय स्थलों पर सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम है। मतदान स्थलों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है। सुरक्षा की द्दष्टि से संवेदनशील विधान सभा क्षेत्रों के रूप में चिन्हित नगीना, धामपुर, बिजनौर, असमोली, संभल, देवबन्द, रामपुर मनिहारन एवं गंगोह के 4917 मतदान स्थलों को ‘अति संवेदनशील' श्रेणी में रखते हुये सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किये गये हैं। सभी नौ जिलों में मौसम साफ रहने और धूप खिलने से मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी के आसार हैं।

PunjabKesari

वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर करीब 66.5 फीसदी मतदान हुआ था। इस चरण में नौ जिलों के 2.02 करोड़ मतदाता 69 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 586 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद कर देंगे। मतदान वाली 55 सीटों में से लगभग 25 सीटों पर मुस्लिम मतदाता और 20 से अधिक सीटों पर दलित मतदाता हार जीत का फैसला करते हैं। इस वजह से इन जिलों की मुस्लिम और दलित बहुल सीटों वाले इलाके समाजवादी पाटर्ी (सपा) और बहुजन समाज पाटर्ी (बसपा) के गढ़ माने जाते हैं।   पिछले विधानसभा चुनाव में मोदी लहर के चलते भाजपा ने 55 में से 38 सीटें जीती थीं जबकि सपा को 15 और उसके सहयोगी दल कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं।

PunjabKesari

पिछले चुनाव में इस इलाके से बसपा का खाता भी नहीं खुल सका। दूसरे चरण के चुनाव मैदान में योगी सरकार के तीन मंत्री और सपा के कद्दावर नेता आजम खान सहित अन्य वरिष्ठ नेता किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें मंत्री सुरेश खन्ना शाहजहांपुर सीट पर, गुलाबो देवी संभल जिले की चंदौसी सीट पर और बलदेव सिंह औलख रामपुर जिले बिलासपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं जबकि पूर्व मंत्री धर्मपाल सिंह आंवला सीट पर भाजपा के उम्मीदवार हैं। इनके अलावा विरोधी खेमे में आजम खान रामपुर सदर सीट पर, उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान स्वार सीट पर, पूर्व मंत्री धर्मपाल सिंह सैनी सहारनपुर की नकुड़ सीट से और महबूब अली अमरोहा सीट पर मैदान में डटे हैं।

PunjabKesari

गौरतलब है कि पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो चुका है। इस चरण के मतदान में पिछले चुनाव की तुलना में तीन प्रतिशत कम यानि 60.17 प्रतिशत मतदान हुआ था। अब सभी की निगाहें दूसरे चरण के मतदान पर टिकी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static