यूपी निकाय चुनावः महापौर सीटों पर परिजनों को टिकट दिलाने की जुगत में जनप्रतिनिधि

punjabkesari.in Saturday, Apr 15, 2023 - 04:40 PM (IST)

लखनऊ : निकाय चुनाव में भाजपा का महापौर प्रत्याशी बनने  के लिए लखनऊ में महिला सीट पर जबर्दस्त मारामारी मची हुई तो दूसरे नगर निगमों में भी पार्टी का महापौर प्रत्याशी पद पर कोई कम न होड़ नहीं है। ऐसे नगर निगमों में भी जनप्रतिनिधि अपने परिजनों ना को टिकट दिलाने के लिए जोर ले आजमाइश के साथ बड़े नेताओं के दरवाजे चक्कर लगा रहे हैं। वाराणसी की नगर निगम की महापौर सीट अनारक्षित है। महापौर सीट के लिए भाजपा के दो दर्जन से अधिक दावेदार हैं। भाजपा से प्रत्याशी के रूप में महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, अशोक चौरसिया, सुधीर सिंह और क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव के नाम की चर्चा है।

कानपुर मेयर प्रमिला पांडेय की पैरवी कर रहे सतीश महाना
कानपुर की महापौर सोट सामान्य महिला के लिए आरक्षित है। बताया जा रहा है कि कानपुर से विधायक और विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना मेयर प्रमिला पांडेय को दोबारा टिकट दिए जाने को लेकर पैरवी कर रहे हैं। जबकि कानपुर से सांसद सत्यदेव पचौरी और अकबरपुर (कानपुर देहात)सांसद देवेंद्र सिंह भोले के परिजन भी चुनाव लड़ना चाहते हैं।



अयोध्या के मौजूदा महापौर ऋषिकेश उपाध्याय के दोबारा टिकट मिलने पर संशय
अयोध्या की महापौर सीट अनारक्षित है। मौजूदा महापौर ऋषिकेश उपाध्याय का बीते दिनों जमीन से जुड़े मामले में नाम आया था उन्हें दोबारा टिकट दिए जाने में संशय है। अयोध्या के महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा व महंत गिरीशपति त्रिपाठी, हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास चर्चा में सबसे आगे चल रहे हैं। प्रयागराज सीट पर काबीना मंत्री नंद गोपाल नंदी की पत्नी व निवर्तमान महापौर अभिलाषा गुप्ता का दावा मजबूत दिखाई दे रहा है। अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन को टिकट न मिलने से समीकरण बदल गया है। वहां राकेश शुक्ला और डॉ कीर्तिका अग्रवाल भी प्रमुख दावेदार हैं। गाजियाबाद में निवर्तमान महापौर आशा शर्मा को दोबारा टिकट मिलने की कम संभावना है ।

महापौरों का पैनल केन्द्रीय नेतृत्व की मुहर को भेजा गया
मुख्यमंत्री आवास पर शुक्रवार को हुई भाजपा कोर कमेटी की बैठक में पहले चरण में आने वाले नगर निगमों के महापौर, नगर पालिका अध्यक्षों व नगर पंचायत अध्यक्षों के नामों को अंतिम रूप दिया गया। 10 नगर निगमों में चार मई को मतदान होना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी, प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह व दोनों उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में हुई इस बैठक में महापौर प्रत्याशियों के तीन-तीन नामों का पैनल तय कर सूची को दिल्ली भेज दिया गया।

Content Writer

Ajay kumar