UP के इस जिले में स्थित चिड़ियाघर ने पेश की अनूठी पेशकश, ''राम'' नाम वाले लोगों को टिकट पर मिलेगी 50 प्रतिशत छूट

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2024 - 09:13 AM (IST)

Gorakhpur News: अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को मंदिर में राम लला की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा की जोरदार तैयारी के बीच गोरखपुर स्थित चिड़ियाघर के प्रशासन ने एक अनूठी पेशकश की है। गोरखपुर स्थित शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान के प्रशासन ने ऐलान किया है कि आगामी 21 जनवरी को चिड़ियाघर आने वाले जिन लोगों के नाम में 'राम' शामिल होगा, उन्हें टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उन्हें अपना आधिकारिक पहचान पत्र दिखाना होगा।

'यह सुविधा केवल एक दिन के लिए 21 जनवरी को ही उपलब्ध होगी'
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान (गोरखपुर चिड़ियाघर) के निदेशक मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि यह सुविधा केवल एक दिन के लिए 21 जनवरी को ही उपलब्ध होगी। चिड़ियाघर में सोमवार को साप्ताहिक अवकाश होता है। लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के अवसर को देखते हुए शुक्ला ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देखने की सुविधा चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रवेश प्लाजा स्थित कार्यक्रम कक्ष आम जनता के लिए भी खुला रहेगा।

रामलला की प्रतिमा को मंदिर परिसर में कराया गया भ्रमण
आपको बता दें कि श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य और दिव्य बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान में बुधवार को रामलला की मूर्ति को मंदिर परिसर में देर शाम प्रवेश करा कर भ्रमण कराया गया। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का धार्मिक अनुष्ठान प्रारम्भ हो गया है। पहले दिन प्रायश्चित और कर्मकुटी पूजन के लिए वाराणसी के वैदिक विद्वान रामसेवकपुरम् स्थित विवेक सृष्टि में पहुंचे। यहां मुख्य यजमान के रूप में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डा. अनिल मिश्रा या उनकी पत्नी ने विधि विधान से पूजन-अर्चन किया था। आज सरयू नदी से कलश भरकर महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली और श्रीरामजन्मभूमि मंदिर परिसर में विश्व हिन्दू परिषद राष्ट्रीय महासचिव राजेन्द्र सिंह पंकज और श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से जुड़े गोपाल जी को समर्पित किया। कलश यात्रा में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक की पत्नी नम्रता पाठक, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह भी पावन सरयू से कलश लेकर रामजन्मभूमि तक चलीं।

Content Editor

Anil Kapoor