अनोखा विवाह: पालतू कुत्ते और कुत्तिया की धूमधाम से हुई शादी, निभाई गईं सारी रस्में... 500 लोग हुए शामिल

punjabkesari.in Monday, Jun 06, 2022 - 05:46 PM (IST)

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले से एक अनोखी शादी देखने को मिली है। जिसमें दो संत आपस में अपने पालतू पशुओं का विवाह बड़े ही धूमधाम से कराकर एक दूसरे के समधी बन गए। बरात की सभी रस्में हिंदू रीति रिवाज के साथ शादी कराई गई। बरात में दोनों पक्षों की तरफ से करीब 500 लोग शामिल हुए।

सौंखर एवं सिमनौड़ी गांव के बीहडों में स्थित मनासर बाबा शिव मंदिर के महंत स्वामी द्वारिका दास महाराज ने अपने पालतू कुत्ते कल्लू का विवाह मौदहा क्षेत्र के परछछ गांव के बजरंगबली मंदिर के महंत स्वामी अर्जुन दास महाराज की पालतू कुतिया भूरी के संग तय किया है। शादी शुभ मुहूर्त पांच जून रविवार को तय हुई थी। तय तिथि के अनुसार द्वारका दास महाराज एवं अर्जुन दास महाराज ने अपने शिष्यों, शुभचिंतकों को निमंत्रण कार्ड भेजकर विवाह समारोह में शामिल होने का आग्रह किया। बरात शिव मंदिर से गाजे-बाजे के साथ रवाना हुई और सौंखर गांव की गलियों में भ्रमण कर धूमधाम से निकासी कराई गई।

इसके बाद बरात परछछ के लिए रवाना हुई। वहीं बजरंगबली मंदिर के महंत ने बरात की भव्य अगवानी की और स्वागत सत्कार के बाद द्वारचार, चढ़ावा, भांवरों, कलेवा की रस्में पूरी कराकर बरात को धूमधाम के साथ ससम्मान विदा किया। दूल्हा दुल्हन को नए कपड़े पहनाए गए। साथ ही सोने चांदी के जेवरात भी उनके शरीर पर शोभायमान थे। बरातियों को कई तरह के व्यंजन तैयार कराए गए थे। यह शादी पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। बरात में दोनों पक्षों की तरफ से करीब 500 लोग शामिल हुए।

Content Writer

Imran