''देश में अब नहीं बढ़ेंगी पेट्रोल डीजल की कीमते''

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2021 - 10:28 AM (IST)

फरूर्खाबाद: उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने दावा किया कि देश में डीजल-पेट्रोल के दाम अब नहीं बढ़ेंगे। वर्मा ने शनिवार को भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सरकार लगातार पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस पदार्थों को बढ़ावा दे रही है, ताकि सामूहिक रूप से हमारी आकांक्षाओं में प्रगति हो सके। देश के 27 शहरों में मेट्रों ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। देश में डीजल-पेट्रोल के दाम अब कतई नहीं बढ़ेंगे, बढ़ोत्तरी की पूर्ति सरकार करेगी, कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि देश के लोगां पर कोई बोझ न पड़े और भारत का विकास होता रहे। इसीलिए बजट में स्वास्थ्य, भौतिक एवं वित्तीय पूंजी, आकांक्षीय भारत, मनाक पूंजी को ऊर्जावान, नवाचार्य अनुसंधान तथा न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन 6 खण्डीय व्यवस्था वाला बनाया गया है। हमारा बजट अभी तक 92 हजार करोड़ रूपये का रहा लेकिन अब इसे बढ़ाकर दो लाख 23 हजार करोड़ रूपए किया गया ताकि भारत को आत्मनिर्भर बनाने की कल्पना पूरी हो सके। उन्होने बताया कि कोरोना महामारी में हमारा घाटा राजकोषीय, घरेलू उत्पाद 9.5 प्रतिशत तक बढ़ गया, हमने तय किया कि 2020-21 में 7.8 प्रतिशत घाटे को लाया जाये, इसके बाद इसे कम करके अगामी 2026 तक यह घाटा 4.5 प्रतिशत करना है।

वर्मा ने कहा कि राजकोषीय घरेलू उत्पाद घाटा बढ़ने के साथ ही यदि सामान्य रूप से यह चलता रहे तो हम आलोचना के पात्र होते रहेंगे। ऐसे में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या 2014 ई0 में 3.20 करोड़ की थी। यह बढ़कर 6.48 करोड़ हो गयी तथा 75 वर्ष की आयु वालों को आयकर रिटर्न से पूरी छूट दी गई और नया इनकम टैक्स नहीं बढ़ाया गया। 
 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj