सभी सरकारी कार्यालयों में लगेगी डा. अंबेडकर की फोटो: योगी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 06, 2017 - 03:55 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों में डॉ. भीमराव अंबेडकर की फोटो लगाने की घोषणा की है। बता दें कि सीएम योगी ने राज्यपाल रामनाईक के साथ डॉ. भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर सीएम योगी ने योगी ने विधान भवन के सामने स्थित अंबेडकर महासभा में डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि डॉ. अंबेडकर ने समाज के सभी वर्गों की भलाई करने वाले संविधान का निर्माण किया। वह चाहते थे कि समतामूलक समाज की स्थापना हो। उन्होने कहा कि स्वतन्त्रता तो मिली है, लेकिन समता के अभाव की बात करने को डॉ. अम्बेडकर के सपनों का भारत निर्माण करने का संकल्प लेना होगा।

राज्यपाल ने कहा कि डॉ. अंबेडकर ने सबको साथ लेकर संविधान की रचना की। संविधान का अध्याय समाज को जोड़ता है। राष्ट्रपति से लेकर राज्यपाल और प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री को क्या करना है, यह सब संविधान के माध्यम से पता चला। उन्होंने कहा कि सभी को वोट का अधिकार भी संविधान की देन है। महिलाओं को अधिकार भी संविधान ने दिलाया है। पहले 21वर्ष वोट देने की थी, लेकिन अब 18 साल है। यह भी संविधान की देन है।