PHOTOS: शिवलिंग, नंदी महाराज, 300 साल पुराना शंख...सहारनपुर में कुएं की खुदाई में मिलीं प्राचीन चीजें

punjabkesari.in Wednesday, Feb 14, 2024 - 02:19 PM (IST)

सहारनपुर: सहारनपुर के मंडी समिति रोड स्थित गोटेश्वर महादेव मंदिर परिसर में कुएं की खुदाई के दौरान प्राचीन शिवलिंग के अलावा कई मूर्तियां खंडित अवस्था में मिली। नंदी महाराज, मां पार्वती, हनुमान जी और कार्तिकेय की प्रतिमाएं मिली हैं। कुएं से करीब 300 साल पुराना एक शंख भी मिला है, जो काफी वजनी है। यह शंख अब भी बज रहा है। इस कुएं को और खोदने की तैयारी है। संभावना है कि कूएं के अंदर से और भी प्राचीन मूर्तियां मिल सकती हैं। 

दरअसल, बीते दिन मंदिर की साफ-सफाई चल रही थी। इसी कड़ी में प्राचीन कुएं की भी सफाई की जा रही थी। तभी उसमें से कुछ खंडित मूर्तियां दिखाई दीं, जो काफी पुरानी लग रही थीं। ऐसे में सफाई करने वाले लोगों ने कुएं की खुदाई की तो उन्हें और मूर्तियां व शिलालेख दिखाई दिए। इस दौरान करीब 300 साल पुराना एक शंख भी मिला। यह शंख काफी भारी है और अभी भी अच्छे से बज रहा है। 

क्या कहते हैं मंदिर के महामंत्री?
इस बारे में सिद्ध पीठ गोटेश्वर महादेव मंदिर के महामंत्री और अध्यक्ष ने बताया कि इस मंदिर को चारों तरफ से बंद करके आसपास के लोगों ने कब्जा कर रखा था। 2020 में जिलाधिकारी द्वारा इसका कब्जा हटाकर, रास्ता बनवाया गया और यहां के कुछ व्यापारियों के हाथ में इसे सौंप दिया गया ताकि पूजा अर्चना शुरू कर सकें। मंदिर के बाहर मराठा कालीन में बने हुए कुएं को देखकर हमारे संगठन की टीम ने यह सोचा कि इसमें पानी जरूर होगा। इसलिए इसकी खुदाई करवाई। जब कुएं की खुदाई करवानी शुरू करी तो इसके अंदर से धीरे-धीरे प्राचीन काल की मूर्तियां निकलनी शुरू हुईं।

उन्होंने बताया कि हो सकता है इसे खोदने के बाद इसमें एक दरवाजा भी निकल कर आए जो कि अंडरग्राउंड मंदिर जाने का रास्ता हो। क्योंकि मराठा काल में चोरी और डाकुओं से बचने के लिए पुजारी ने यहां पर एक गुप्त स्थान बना रखा था। फिलहाल, एप्लीकेशन देकर जिलाधिकारी को अवगत करा दिया गया है. उनके द्वारा सिटी मजिस्ट्रेट को भेज कर जांच के लिए कहा गया है। अभी के लिए कुएं की खुदाई रोकने का निर्देश दिया गया है। अब इस कुएं की खुदाई प्रशासन द्वारा टीम बुलाकर कराई जाएगी। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj