पौधारोपण घोटालाः  2 सरकारी कर्मचारियों पर गिरी गाज, दर्ज हुआ FIR

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 12:53 PM (IST)

इटावाः  उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के ताखा विकास खंड की 17 ग्राम पंचायतों में कागजों पर पौधरोपण कर 12 लाख रुपये के घोटाले में मनरेगा सहायक और लेखाकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश हुए हैं। मुख्य विकास अधिकारी राजागण पति आर ने बताया कि एफआईआर की कारर्वाई जांच टीम की रिपोर्ट आने के बाद की गयी है।

उन्होंने बताया कि ताखा की 17 ग्राम पंचायतों में कागजों पर पौधरोपण कर साढ़े बारह लाख रुपये हड़पने का मामला सामने आया था जिसकी जांच में मनरेगा सहायक शिवशंकर एवं लेखाकार धर्मेंद्र कुमार अनुपस्थित मिले। सभी पंचायतों के सचिवों ने लिखित बयान दर्ज कराया कि उन्होंने पंचायतों में पौधरोपण का कोई भी काम नहीं कराया है। 

जांच कमेटी के अध्यक्ष इटावा के जिला विकास अधिकारी दीनदयाल ने जांच रिर्पोट का हवाला देते हुए बताया कि पौधरोपण के लिए 16 ग्राम पंचायतों में वर्ष 2019-20 आईडी जनरेट है। 10 ग्राम पंचायतों में वर्ष 2020-21 की आईडी है । भुगतान में सचिवों ने कोई बिल वाउचर नहीं दिया है। लेखाकार ने अपने डिजिटल सिग्नेचर कर 12 जुलाई को अंतिम भुगतान के लिए बीडीओ को भेज दिया। बीडीओ ने भी उसी दिन भुगतान कर दिया। इससे जाहिर है कि मनरेगा सहायक शिवशंकर एवं लेखाकार धर्मेंद्र कुमार ने कूटरचित दस्तावेजों के सहारे ग्रीन वल्डर् नर्सरी एटा को दो किस्तों मे 5 लाख 95 हजार व साढे पांच लाख रुपये एवं प्रियंका ट्रेडर्स जसवंतनगर को 91590 रुपये का मनरेगा से भुगतान करा दिया।

सीडीओ राजा गणपति आर ने जांच रिपोटर् मिलने के बाद बीडीओ ताखा को दोनों कर्मचारियों के खिलाफ रिपोटर् दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। जांच रिर्पोट मे बीडीओ ताखा वीएन यादव की भूमिका भी संदिग्घ पाई गई है अभी तक आई जांच रिर्पोट के अनुसार उनको भी जांच में क्लीन चिट नहीं मिली है।

 

 

Moulshree Tripathi