PM ने ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ को दिखाई हरी झंडी, जानें क्या खास है इस ट्रेन में

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 05:20 PM (IST)

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ने वाली ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ को वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है। इस ट्रेन का परिचालन काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से इंदौर के बीच होगा। 20 फरवरी से आम यात्रियों के लिए यह ट्रेन पटरी पर दौड़ना शुरू कर देगी।यह तीसरी प्राइवेट ट्रेन है जिसका परिचालन IRCTC द्वारा किया जा रहा है। आइए जानते हैं इस ट्रेन की खास बातें...।

तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी यह ट्रेन
इस ट्रेन का परिचालन काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से इंदौर के बीच होगा। यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों- काशी विश्वनाथ, ओमकारेश्वर (इंदौर के निकट) और महाकालेश्वर (उज्जैन)- को जोड़ेगी। यह मध्य प्रदेश के इंडस्ट्रियल हब इंदौर और राजधानी भोपाल को भी जोड़ेगी।
PunjabKesari
IRCTC की वेबसाइट से शुरू होगी ट्रेन की बुकिंग
‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’की कॉमर्शियल शुरुआत 20 फरवरी से होगी। टिकट की बुकिंग केवल IRCTC वेबसाइट और इसके मोबाइल ऐप ‘Irctc Rail Connect’ के जरिए की जा सकेगी। पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार हो जाने के बाद काशी महाकाल एक्सप्रेस के छूटने से 4 घंटे 5 मिनट पहले स्टेशन पर करंट बुकिंग उपलब्ध होगी। वेटिंग और कन्फर्म ई-टिकट दोनों के मामले में बुकिंग कैंसिल करने पर यात्रियों को पूरा किराया रिफंड हो जाएगा। साथ ही ट्रेन में 120 दिनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड होगा। इसमें केवल जनरल व फॉरेन टूरिस्ट कोटा रहेगा। इस ट्रेन का परिचालन सप्ताह में 3 दिन किया जाएगा। दो दिन इसे सुल्तानपुर-लखनऊ के रास्ते चलाया जाएगा। वहीं एक दिन इसे प्रयागराज के रास्ते चलाया जाएगा।

आठ तीर्थस्थलों के भ्रमण का होगा पैकेज
 ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ में 8 विभिन्न तीर्थस्थलों के भ्रमण का पैकेज भी होगा। IRCTC ने वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, इंदौर, उज्जैन, भोपाल के धार्मिक व पर्यटन स्थलों के लिए पैकेज तैयार किया है। IRCTC की डायरेक्टर रजनी हसीजा ने बताया कि इंदौर, भोपाल या उज्जैन से चलकर वाराणसी आने वाले लोगों के लिए कुल 5 पैकेज की शुरुआत की गई है, जबकि वाराणसी, इलाहाबाद व लखनऊ से जाने वाले लोगों के लिए चार पैकेज दिये जा रहे हैं।

पैकेज में रहेगी खान-पान, भ्रमण की व्यवस्था
पैकेज में यात्रियों के रुकने, खान-पान और मंदिरों व पर्यटन स्थलों पर भ्रमण की व्यवस्था रहेगी। ये पैकेज ऑनलाइन लिये जा सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन में सफर कर रहे अन्य यात्री भी चाहें तो उसी समय भुगतान कर पैकेज में शामिल हो सकते हैं।

वाई-फाई, CCTV  समेत मिलेंगी अन्य सुविधाएं
IRCTC की यह पहली लंबी दूरी की ओवरनाइट जर्नी ट्रेन होगी, जिसमें यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। ट्रेन में यात्रियों के लिए IRCTC वाई-फाई, CCTV कैमरा, कॉफी मशीन, LCD स्क्रीन जैसी सुविधाएं होंगी। IRCTC के मुताबिक काशी महाकाल एक्सप्रेस के हर यात्री को 10 लाख रुपये का यात्रा बीमा भी उपलब्ध होगा। ट्रेन में बेस्ट क्वालिटी  वाला शाकाहारी भोजन, हाउसकीपिंग सर्विसेज, ऑनबोर्ड बेडरोल्स और ऑनबोर्ड सिक्योरिटी सर्विसेज शामिल हैं।

यह रहा पैकेज का विवरण
बता दें कि कुल 9 टूर पैकेज डिजाइन किए हैं। इनका शुल्क 6010 रुपये से लेकर 14950 रुपये के बीच रखा गया है। IRCTC के एक अधिकारी के मुताबिक आने वाले समय में जब आप ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुक करेंगे तो आपको इन टूर पैकेजों का लिंक अपने आप दिखने लगेगा। आप चाहें तो टिकट के साथ ही ये पैकेज बुक कर सकेंगे।


काशी दर्शन -1
शनिवार से शुरू एक रात व दो दिन का यह पैकेज प्रति व्यक्ति 6010 रुपये में है। इसमें घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन, संकट मोचन मंदिर व दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती दर्शन है।

काशी दर्शन -2
मंगलवार से शुरू दो रात व तीन दिन का यह पैकेज प्रति व्यक्ति 8110 रुपये में है। इसमें घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन, गंगा आरती के साथ ही सारनाथ भ्रमण है।

काशी-प्रयाग दर्शन
मंगलवार से शुरू दो रात व तीन दिन का यह पैकेज प्रति व्यक्ति 10050 रुपये में है। इसमें घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन, गंगा आरती, सारनाथ भ्रमण, प्रयागराज में संगम और हनुमान मंदिर में दर्शन है।

काशी-प्रयाग-अयोध्या दर्शन
शनिवार से शुरू तीन रात व चार दिन का यह पैकेज प्रति व्यक्ति 14770 रुपये में है। इसमें गंगा घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन, गंगा आरती, सारनाथ भ्रमण, प्रयागराज में संगम, हनुमानमंदिर में दर्शन, शृंगवेरपुर, अयोध्या में श्रीराम मंदिर व हनुमानगढ़ी दर्शन है। इसी पैकेज को पहले अयोध्या, फिर प्रयागराज दर्शन के साथ भी शुरू किया गया है।

उज्जैन-ओंकारेश्वर दर्शन
सोमवार और बुधवार से शुरू दो रात व तीन दिन का पैकेज प्रति व्यक्ति 9420 रुपये है। इसमें महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर, कालभैरव मंदिर, राम मंदिर घाट, हरसिद्धि मंदिर ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में दर्शन है।

उज्जैन-ओंकारेश्वर-माहेश्वर-इंदौर दर्शन
शुक्रवार से शुरू तीन रात व चार दिन का पैकेज प्रति व्यक्ति 12450 रुपये है। इसमें इंदौर, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर, माहेश्वर में होल्कर किला, नर्मदा घाट, शिवमंदिर, उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर, कालभैरव मंदिर, राम मंदिर घाट, हरसिद्धि मंदिर दर्शन है।

भोपाल-सांची-भीमबेटका-उज्जैन दर्शन
शुक्रवार से शुरू तीन रात व चार दिन का पैकेज प्रति व्यक्ति 14950 रुपये है। इसमें भोपाल, सांची स्तूप, भीमबेटका रॉक पेंटिंग, काल भैरव मंदिर, हरसिद्धि मंदिर, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में दर्शन है।

भोपाल-सांची-भीमबेटका दर्शन
सोमवार और बुधवार से शुरू दो रात व तीन दिन का पैकेज प्रति व्यक्ति 8480 रुपये है। इसमें भोपाल, सांची स्तूप, भीमबेटका में रॉक पेंटिंग दर्शन है।


 

 

 



 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static