PM गरीब कल्याण अन्न योजनाः इस डेट से होगा खाद्यान्न का वितरण, यहां देखें डिटेल्स

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 08:49 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को खाद्यान्न का वितरण तीन से प्रारम्भ होकर 15 जून तक सम्पन्न कराया जायेगा। राशनकार्ड धारकों को पोर्टबिलिटी के तहत खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा 13 से 15 जून के मध्य ही अनुमन्य रहेगी, जिसके फलस्वरूप पात्र लाभार्थियों व प्रवासी मजदूरों को प्रदेश के किसी भी उचित दर दुकान से अपना खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

बता दें कि यह वितरण माह 15 जून तक ई-पॉस मशीनों केमाध्यम आधार प्रमाणीकरण के उपरान्त कराया जायेगा। आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं के लिए मोबाइल ओ.टी.पी. वेरीफिकेशन के माध्यम से 15 जून को वितरण सम्पन्न किया जायेगा। यह जानकारी आज यहा खाद्य तथा रसद विभाग के आयुक्त मनीष चौहान ने दी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 में आच्छादित अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी राशन काडरं से सम्बद्ध यूनिटों पर जून माह में 05 किलोग्राम प्रति यूनिट की मात्रानुसार नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित कराया जाना है। उक्त के क्रम में माह जून में सम्पन्न होने वाले नि:शुल्क वितरण के सम्बन्ध में जिलो को आवश्यक निर्देश जारी किये गये हैं। प्रदेश के अन्त्योदय राशन काडर्धारकों से सम्बद्ध 1,30,07,969 तथा पात्र गृहस्थी राशन काडर्धारकों से सम्बद्ध 13,41,77,983 कुल 14,71,85,952 (लगभग 14.71 करोड़ यूनिटों/लाभार्थियों) को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अनुमन्य लाभ से आच्छादित किया जायेगा।       

खाद्य आयुक्त ने बताया कि उपरोक्त 14.71 करोड़ यूनिटों पर जून माह में 05 किलो प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) खाद्यान्न का नि:शुल्क वितरण किया जायेगा। उचित दर विक्रेताओं द्वारा प्रथम चक्र के वितरण के दौरान खाद्यान्न वितरण का कार्य प्रात: छह बजे से रात्रि नौ बजे तक सुनिश्चित किया जायेगा, ताकि भारत सरकार के निर्देशानुक्रम में उनकी उचित दर दुकानें अधिकतम समय तक खुली रहेंगी तथा लाभार्थियों को निर्बाध रूप से आवश्यक वस्तुओं का वितरण सुनिश्चित कराया जा सकेगा।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static