PM मोदी के इस मिशन को ताजनगरी में मिला बल

punjabkesari.in Tuesday, Aug 01, 2017 - 11:48 AM (IST)

आगरा: ताजनगरी में लाडो और आधी आबादी संस्था द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश की समाज कल्याण, अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री गुलाब देवी, संगठन मंत्री, ब्रजक्षेत्र भवानी सिंह, अधीक्षक मानसिक स्वास्थ्य संस्थान दिनेश राठौर और कवियित्री डॉ. रुचि चतुर्वेदी ने विचार व्यक्त किए।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश
कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि समाज कल्याण मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि बेटियां किसी से कम नहीं हैं। अभाव में रह कर भी बेटियां हर मुकाम को हासिल करने में सक्षम हैं। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली छात्राओं को प्रेरित करते हुए अपनी कहानी सुनाई। मंत्री ने बताया कि वह एक बेहद गरीब परिवार में पैदा हुईं। उनके पिता प्रैस करते थे। लेकिन उनके पिता ने पैसे के अभाव में भी उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाई और इस बदौलत वह देश के सबसे बड़े सूबे में मंत्री हैं। मंत्री ने कहा कि बेटियों को कौन क्या कहेगा इसकी परवाह नहीं करनी चाहिए। दृढ़ निश्चय के साथ अपने उद्देश्य की तरफ  बढऩा चाहिए।

नारी शक्ति ही देश और समाज को रास्ता दिखाती
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ब्रज क्षेत्र संगठन मंत्री भवानी सिंह ने कहा कि नारी शक्ति ही देश और समाज को रास्ता दिखाती है। भवानी सिंह ने कहा कि एक पुरुष एक परिवार को रास्ता दिखाता है, वहीं एक महिला 2 परिवारों की जिम्मेदारी उठाते हुए आनी वाली पीढ़ी को भी संस्कार देती है। उन्होंने कहा कि वह मां ही है जिसने वीर शिवाजी, माहाराणा प्रताप जैसे योद्धा जन्मे। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजक अंबुज द्विवेदी और उनकी युवा टीम की सराहना करते हुए कहा कि इस उम्र में युवाओं ने जो उद्देश्य बनाया है वह अनुकरणीय है।