PM मोदी अरबों के ‘नव वर्ष उपहार’ संग शनिवार आएंगे वाराणसी-गाजीपुर

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 04:01 PM (IST)

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत पूर्वांचल वासियों को नव वर्ष ‘उपहार’ स्वरुप विकास को रफ्तार देने वाली अरबों रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे।  जिला अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे से संबंधित सुरक्षा समेत तमाम तैयारियों पूरी कर ली गई है। 

उन्होंने बताया कि मोदी द्वारा 27875.85 लाख रुपये की लागत से 29 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास प्रस्तावित है। लोकार्पण होने वाली परियोजनाओं में 9300 लाख रुपये की लागत से वाराणसी में स्थापित केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र एवं नगर निगम के अंर्तगत 1197 रुपये की लागत से हेरिटेज स्थलों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने समेत 18002.31 लाख रुपये की 15 विकास परियोजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अंर्तगत शहरी इलाके के सीवर लाइनों के जीर्णोंधार की 2109 लाख रुपये की परियोजना समेत 9873.52 लाख अनुमानित लागत की 14 विकास परियोजनाएं शिलान्यास के लिए प्रस्तावित हैं।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री विशेष विमान से बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पूर्वाह्न करीब पौने 12 बजे पहुंचेंगे और अपने एक दिवसीय पूर्वांचल दौरे की शुरुआत केंद्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर से करेंगे। जहां वह आटीआई मैदान में एक ‘विशाल जन’ सभा में राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास एवं महाराजा सुहेल देव के नाम स्मारक टिकट का विमोचन करने के बाद लोगों को संबोधित करेंगे।  उन्होंने बताया कि गाजीपुर की सभा के बाद प्रधानमंत्री अपराह्न करीब पौने दो बजे वाराणसी लौटेंगे और यहां पूर्वी भारत के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके बाद वह बड़ालालपुर के पंडित दीन दयाल हस्तकला संकुल जाएंगे, जहां ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रॉडक्ट’ कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा यहां स्थित अटल सभागार में हस्तशिल्पियों एवं बुनकरों से संवाद करेंगे।

Ruby