देव दीपावली: राजघाट पर PM मोदी ने किया दीपदान, 15 लाख दीपों से जगमग हुए काशी के 84 घाट

punjabkesari.in Monday, Nov 30, 2020 - 07:12 PM (IST)

वाराणसी: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी नगरी पहुंचकर बाबा विश्वनाथ की महापूजा कर आर्शीवाद प्राप्त किया। मंत्र उच्चारण के बीच विधि विधान से पीएम ने शिव बाबा की पूजा की। सीएम योगी भी पूजा में मौजूद थे। 

काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के बाद पीएम मोदी मंदिर कॉरिडोर प्रोजेक्ट का जायजा लिया। जिसके बाद पीएम मोदी और सीएम योगी अलकनंदा क्रूज में बैठकर कर राजघाट की सैर कर रहे हैं। राजघाट पहुंच कर पीएम मोदी दीपदान कर देव दीपावली की शुरुआत करेंगे। गंगा नदी के दोनों किनारों पर 15 लाख दीप जलाकर इसे भव्य बनाया जाएगा। 

वाराणसी के 84 घाटों पर 15 लाख दीये जलाए जाएंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर दीपदान किया। इसके बाद काशी के 84 घाट 15 लाख दीपों से जगमग हो गए। दीपों की प्रकाशगति से काशी दुल्हन की तरह सज गई है।


इस बीच अद्भुत, अलौकिक, अतुलनीय काशी दिख रही है।


राजघाट पर दीपदान के बाद अपने संबोधन में मोदी ने मां गंगा और अन्नपूर्णा की जय-जयकार की। उन्होंने कहा कि काशी की गलियां ऊर्जा से भरी है। काशी आज भी जीवंत है।


काशी दुल्हन की तरह सजी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी आज प्रकाश पर्व का उत्सव मना रहा है। काशी चंद्रमा की तरह चमक रही है। मां गंगा का जल भी निर्मल हो रहा है।

उन्होंने कहा कि मंदिरों और परिक्रमा पथों को सुधारा जा रहा है।


इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे लिए विरासत का मतलब है देश की धरोहर। जबकि कुछ लोगों के लिए विरासत का मतलब होता है, अपना परिवार और अपने परिवार का नाम। हमारे लिए विरासत का मतलब है हमारी संस्कृति, हमारी आस्था, हमारे मूल्य। उनके लिए विरासत का मतलब है अपनी प्रतिमाएं लगवाना, अपने परिवार की तस्वीरें।

Tamanna Bhardwaj