PM मोदी ने दी प्रदेशवासियों को सौगात, दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र ‘स्वर्वेद महामंदिर'' का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2023 - 12:13 PM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी में दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र ‘स्वर्वेद महामंदिर' का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद, प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ इस केंद्र का दौरा किया। यहां 20,000 से अधिक लोग एक साथ बैठकर ध्यान कर सकते हैं। सात मंजिला इस भव्य महामंदिर की दीवारों पर स्वर्वेद के छंद उकेरे गए हैं। स्वर्वेद महामंदिर प्राचीन दर्शन, आध्यात्मिकता और आधुनिक वास्तुकला का एक मिलाजुला रूप है।


पिछले 20 सालों से बन रहा है मंदिर
स्वर्वेद मंदिर 1,000 करोड़ की लागत से बना है। पिछले 20 सालों से यह मंदिर बन रहा है। यह सात मंजिल का है और दुनिया का सबसे बड़ा मेडिटेशन सेंटर है। यहां पर एक साथ 20,000 लोग योग और ध्यान कर सकते हैं। इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां भगवान की नहीं बल्कि योग साधना की पूजा होती है। 2004 में स्वर्वेद मंदिर का निर्माण शुरू हुआ था। पीएम मोदी ने इसके पहले चरण का शुभारंभ किया है। इस मंदिर के लोकार्पण के बाद पीएम मोदी ने संत सदाफल महाराज की 135 फीट ऊंची प्रतिमा का शिलान्यास भी किया।

PM वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी
PM नरेंद्र मोदी के आज काशी दौरे का दूसरा दिन है। आज यानी सोमवार को पीएम मोदी वाराणसी में विकसित भारत के संकल्प यात्रा के अवसर पर 19,000 करोड़ से अधिक की 37 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। पीएम अपराह्न 2.15 बजे अपने संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के वाराणसी जंक्शन (कैंट) से आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ट्रेन संख्या 22415 वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सुबह छह बजे वाराणसी से रवाना होगी और प्रयागराज, कानपुर, चिपियाना होते हुए अपराह्न 02.05 नई दिल्ली पहुंचेगी। वहीं ट्रेन संख्या 22416 नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न तीन बजे नई दिल्ली से रवाना होगी और रात में 11.05 बजे वाराणसी पहुंचेगी। 

Content Editor

Pooja Gill