PM मोदी ने UP के 16 अटल विद्यालयों का किया लोकार्पण, 1,115 करोड़ रुपए की लागत से होगा निर्माण

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2023 - 05:27 PM (IST)

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण किया। इनका निर्माण लगभग 1,115 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अटल आवासीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं से संवाद भी किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।



जानकारी के मुताबिक, प्रत्येक विद्यालय का निर्माण लगभग 10 से 15 एकड़ क्षेत्र में किया गया है। छात्रों के समग्र विकास को ध्यान में रखते हुए यहां खेल के मैदान, मनोरंजन गतिविधियों के लिए क्षेत्र, एक सभागार, छात्रावास परिसर, मेस और कर्मचारियों के लिए आवासीय फ्लैट की सुविधा भी दी गई है। प्रत्येक विद्यालय में लगभग एक हजार छात्र पढ़ सकेंगे। इनका निर्माण विशेष रूप से मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और कोविड-19 महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है। 

ये भी पढ़ें....
मायावती ने जन्माष्टमी की सभी को दी बधाई, कहा- एक-दूसरे के त्योहारों की भावनाओं का भी करें सम्मान

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यानी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लगभग 451 करोड़ रूपये की लागत वाले अंतररष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर,सचिन तेंदुलकर,कपिल देव, गुंडप्पा विश्वनाथ,बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी,सचिव जय शाह और राजीव शुक्ला समेत भारतीय क्रिकेट की कई जानी मानी हस्तियां मौजूद थी।

इस स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की होगी
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह स्टेडियम प्रदेश का तीसरा अंतररष्ट्रीय स्टेडियम है जबकि बीसीसीआई का यह पहला स्टेडियम है। वाराणसी के गांजरी, राजातालाब में बनने वाला आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला की प्रेरणा भगवान शिव से ली गई है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट, घाट की सीढि़यों पर आधारित बैठने की व्यवस्था, बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं। इस स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की होगी।

 

Content Editor

Harman Kaur