पीएम मोदी के स्वच्छता मिशन को उनके ही नौकरशाह लगा रहे पलीता, कार्यालयों में लगा गंदगी का अम्बार

punjabkesari.in Saturday, Jul 07, 2018 - 05:37 PM (IST)

बांदाः देश को स्वच्छ बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का सपना बुंदेलखंड में दम निकलता दिखाई दे रहा है। पीएम मोदी के स्वच्छता मिशन में खुद नौकरशाह पलीता लगा रहे हैं। स्वच्छता के नाम पर पानी की तरह पैसा बहाने वाली केंद्र और राज्य की सरकारों के अधिकारी स्वच्छता के लिए कितने सजग हैं, इसकी बानगी बांदा में देखने को मिली है।। यहां रैलियों, पोस्टर-बैनर और सरकारी आंकड़ों में बांदा को स्वच्छ बताने वाले अधिकारीयों के कार्यालयों में ही गंदगी का अम्बार लगा है। 

जानकारी के मुताबिक मामला बांदा कलेक्ट्रेट का है। यहां के शौचालय में लेटेस्ट डिजाईन से टायल्स तो लगी हैं, लेकिन सफाई का कहीं निशान नहीं है। वहीं शौचालय में गंदगी के चलते लोग शौचालय के बगल के खुले स्थान को शौचालय की तरह प्रयोग करने पर बाध्य हैं।  

स्वच्छता पर बड़े बड़े व्याख्यान देने वाले सत्तापक्ष के नेताओं को भी इसकी कोई फ़िक्र नहीं है। मौके पर कलेक्ट्रेट आए और एक बीजेपी नेता को जब शौचालय के हाल देखने को बुलाया गया तो वह बदबू के चलते अपनी नाक बंद किए नज़र आए। जब उनसे इस बदहाली पर सवाल किया गया तो उन्होंने डीएम से कहकर सफाई कराने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया। 

Ruby