PM मोदी बोले- काशी और तमिलनाडु दोनों शिवमय और शक्तिमय हैं

punjabkesari.in Saturday, Nov 19, 2022 - 05:36 PM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में काशी-तमिल संगमम कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हर-हर महादेव, वणक्कम काशी, वणक्कम तमिलनाडु के साथ सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मेरी काशी में पहुंचे सभी अतिथियों का विशेष स्वागत है।

काशी और तमिलनाडु दोनों शिवमय और शक्तिमय- मोदी 
पीएम मोदी ने कहा कि काशी और तमिलनाडु दोनों शिवमय और शक्तिमय हैं और दोनों क्षेत्र संस्कृत एवं तमिल जैसी विश्व की सबसे प्राचीन भाषाओं के केंद्र हैं। उन्होंने आगे कहा कि एक स्वयं में काशी है, तो तमिलनाडु में दक्षिण काशी है। काशी-कांची के रूप में दोनों की सप्तपुरियों में अपनी महत्ता है। पीएम ने कहा कि दोनों भारतीय आचार्यों की धरा हैं। इनमें एक जैसी ऊर्जा के दर्शन कर सकते हैं। आज भी तमिल विवाह परंपरा में काशी यात्रा को जोड़ा जाता है और तमिल दिलों में काशी के लिए अविनाशी प्रेम।

'हमारे देश में संगमों का बड़ा महत्व रहा है'
पीएम ने कहा कि काशी और तमिलनाडु दोनों ही संस्कृति और सभ्यता के कालातीत केंद्र हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में संगमों का बड़ा महत्व रहा है। नदियों और धाराओं के संगम से लेकर विचारों-विचारधाराओं, ज्ञान-विज्ञान और समाजों-संस्कृतियों के संगम का हमने जश्न मनाया है इसलिए काशी तमिल संगमम अपने आप में विशेष है, अद्वितीय है।

संगम भी गंगा यमुना के संगम जितना ही पवित्र है- PM 
उन्होंने आगे कहा कि एक ओर पूरे भारत को अपने आप में समेटे हमारी सांस्कृतिक राजधानी काशी है, तो दूसरी और, भारत की प्राचीनता और गौरव का केंद्र, हमारा तमिलनाडु और तमिल संस्कृति है। ये संगम भी गंगा यमुना के संगम जितना ही पवित्र है।


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj