मुलायम के गढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की नींव रखेंगे PM मोदी

punjabkesari.in Thursday, May 17, 2018 - 02:48 PM (IST)

लखनऊः राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की चौथी सालगिरह के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 27 मई को आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात की और उन्हें पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखने का न्योता दिया। 

प्रदेश सरकार ने आजमगढ़ प्रशासन से इस अवसर पर आयोजित समारोह के लिए बंदोबस्त किये जाने के लिये निर्देश दिए हैं। आजमगढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) संरक्षक मुलायम सिंह यादव का संसदीय क्षेत्र है। वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस अवसर को भुनाने का प्रयास करेगी।  प्रदेश के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखने पर अपनी सहमति दे दी है। एक्सप्रेस-वे की आधारशिला 26 या फिर 27 मई का रखी जाएगी। संभावना है कि कार्यक्रम 27 मई को होंगे। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस मामले में यूपी एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) और आजमगढ़ जिला प्रशासन के बीच कल समारोह स्थल तय किये जाने के बारे में एक बैठक हुई थी। इस बैठक मेें कहा गया कि समारोह स्थल के चयन के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय को इस बारे में अवगत करा दिया जाएगा।  उन्होंने कहा कि इससे पहले, मुख्यमंत्री ने एक्सप्रेस-वे परियोजना की नींव रखने के लिए प्रधानमंत्री की सहमति मांगी थी। प्रधानमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद, समारोह की सफलता सुनिश्चित करने के लिए युद्ध-स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। 

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में 354 किलोमीटर के एक्सप्रेस-वे की नींव रखी जाएगी। यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ देगा। इसे आठ चरणों में बनाया जाएगा और इसका काम 30 महीने के भीतर पूरा किया जाएगा।
 

Ruby