ऐतिहासिक चौरी-चौरा शताब्दी वर्ष पर डाक टिकट जारी करेंगे PM मोदी, Live होगा कार्यक्रम का प्रसारण

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 12:35 PM (IST)

लखनऊ:  स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अंग्रेजी साम्राज्य की चूलें हिला देने वाले चौरी चौरा कांड के शताब्दी महोत्सव का उदघाटन चार फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे और इस ऐतिहासिक अवसर पर एक डाक टिकट जारी करेंगे। शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम से जनप्रतिनिधियों के अलावा शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन भी जुड़ेंगे। सभी जिले के स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी तथा आम नागरिक भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण भी किया जाएगा।      

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी आवास पर चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव, गोरखपुर के मुख्य आयोजन सहित पूरे प्रदेश में इस कार्यक्रम के सम्बन्ध में की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा की। शताब्दी महोत्सव के शुभारम्भ समेत वर्ष पर्यन्त चलने वाले आयोजनों के सम्बन्ध में निर्देश देते हुए योगी ने कहा कि प्रत्येक जिले में शहीद स्थलों, ग्रामों, स्मारकों पर पूरे वर्ष शहीदों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व घटनाओं से सम्बन्धित तिथियों को चिन्ह्ति करते हुए कार्यक्रम संचालित किए जाएं।       

उन्होंने कहा कि शहीद स्थलों, शहीद ग्रामों, स्मारकों पर सप्ताह में एक दिन पुलिस बैण्ड द्वारा देश भक्ति की रचनाओं पर आधारित प्रस्तुति की जाए। शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया जाए। योगी ने कहा कि चार फरवरी को प्रदेश के सभी शहीद स्थलों, स्मारकों व ग्रामों में सायं दीप प्रज्ज्वलन किया जाए तथा देश भक्ति की भावना पर आधारित कवि सम्मेलन आदि आयोजित किए जाएं। चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव लोगों में राष्ट्र भक्ति और देश प्रेम की भावना जागृत करने में सहायक होगा। इससे चौरी-चौरा की घटना तथा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सम्बन्ध में समग्र जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

Moulshree Tripathi