PM मोदी 13 दिसंबर को ''काशी विश्वनाथ कॉरिडोर'' का करेंगे लोकार्पण, तस्वीरें देख आप भी कहेंगे ''वाह''

punjabkesari.in Wednesday, Nov 24, 2021 - 06:08 PM (IST)

वाराणसी: यूपी विधानसभा चुनाव का वक्त करीब आते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार प्रदेश में योजनाओं का लोकर्पण और शिलान्यास कर रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब बाबा काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी को भी बड़ी सौगात देने वाले हैं। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी अपने ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का 13 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। बताया जा रहा किश्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन में देश भर की सभी नदियों का जल मंगाया जा रहा है। इस जल से जलाभिषेक किया जाएगा। साथ ही सभी ज्योतिर्लिंगों के पुजारी इस भव्य लोकार्पण में उपस्थित होंगे। माना जा रहा है कि ये कॉरिडोर लोकार्पण के बाददेश के शीर्ष धार्मिक स्‍थलों में शुमार हो जाएगा, जो दिखने में काफी दिव्‍य और भव्‍य हैं।  

लोकार्पण कार्यक्रम में आएंगे देशभर के वीवीआईपी
लोकार्पण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री समेत देशभर के वीवीआईपी आएंगे। इसको लेकर धाम की सुरक्षा-व्यवस्था अत्याधुनिक और मजबूत होगी। इसी को देखते हुए कमिश्नरेट पुलिस की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। बता दें कि अब तक लगभग 90 फीसद काम पूरा हो चुका है। थोड़ा काम ही शेष रह गया है। 

पूरी परियोजना में 400 करोड़ रुपए हुए खर्च
मंदिर के मॉडल की बात करें तो बाबा दरबार में कारीछोर पर पूर्वी द्वार मुख्‍य परिसर और मंदिर चौक के बीच है, जहां एक मुख्‍य ऊंचा दरवाजा है। पूरी परियोजना में 400 करोड़ रुपये से जहां निर्माण किया गया है। वहीं इतने के ही जमीन की भी खरीद की गई है, जबकि जबकि 14 करोड़ रुपए अन्‍य मद में खर्च किए गए हैं।

तराशे गए पत्‍थर बाबा दरबार को लगाते हैं चार चांद
527730 वर्ग फीट में तैयार कारीडोर की खासियत संकरी गलियों में घिरे बाबा दरबार में पर्याप्‍त स्‍पेस देना था। भीतर का वह नजारा जहां बाबा दरबार में पश्चिमी द्वार से मुख्‍य परिसर में आस्‍थावान कतारबद्ध होकर दाखिल हो रहे हैं और सुगम दर्शन कर पा रहे हैं।

बाबा दरबार का उत्‍तरी द्वार भी पूर्वी और पश्चिमी की ही भांति भव्‍य रूप पा चुका है। यहां तराशे गए पत्‍थर लग चुके हैं और बाबा दरबार में कंगूरों और बेलबूटों से तराशे गए पत्‍थर बाबा दरबार को प्राचीन वैभव देते प्रतीत होते हैं। 

मां गंगा की गोद में जाकर खुलता है बाबा का धाम 
बाबा का धाम अब सीधे मां गंगा की गोद में जाकर खुलता है। यहां से आस्‍थावान सीधे बाबा का दर्शन करने के बाद मां गंगा का आचमन भी कर सकेंगे। बाबा दरबार सीधा गंगा की धारा से जुड़ गया है। हालांकि, पानी अधिक होने से काम कुछ प्रभावित है मगर घाट पर भी निर्माण प्रस्‍तावित है।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj