PM मोदी आज काशी में 'गुलाबी गलियारे' का करेंगे उद्घाटन, अब गोदौलिया से दशाश्वमेघ घाट तक होगा अलग एहसास

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 11:52 AM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर यानि शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के मेहदीगंज गांव में आएंगे। जहां वह 5189 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट की ओर जाने वाले गुलाबी गलियारे का भी उद्घाटन करेंगे। पर्यटन विकास के उद्देश्य से गुलाबी गलियारा केंद्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत 10.78 करोड़ रुपए में तैयार किया गया है। 

PunjabKesari

चुनार के गुलाबी पत्थरों से बनाई गई सड़क
बता दें कि वाराणसी का हृदय स्थल कहलाने वाले गोदौलिया से दशाश्वमेघ घाट तक जाने वाली सड़क गुलाबी पत्थर से बनाई गई है। चुनार के गुलाबी पत्थरों से ही सड़क के दोनों ओर पाथ-वे बनाए गए हैं। हेरिटेज लाइट के साथ ही पूरी सड़क को हेरिटेज लुक देने की कोशिश की गई है। काशी के हेरिटेज को ध्यान में रखते हुए गोदौलिया चौराहे से दशाश्वमेध घाट तक जाने वाले इस मार्ग के दोनों तरफ की दुकानों के शटर पर पेंटिंग और फसाड डिजाइनिंग का काम किया गया है।

PunjabKesari
काशी का विकास अपने वादे क्योटो की तर्ज पर कर रहे मोदी: स्थानीय
वहीं स्थानीय लोगों को कहना है कि प्रधानमंत्री काशी का विकास अपने वादे के अनुसार क्योटो की तर्ज पर ही कर रहे हैं। लेकिन, उन्होंने इस आध्यात्मिक और सांस्कृतिक नगरी का मूल स्वरूप बरकरार रखा है। पुरानी काशी की सड़कों और गलियों को केंद्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत उनका मूल स्वरूप बरकरार रखते हुए सजाया और संवारा जा रहा है।

PunjabKesari
प्राचीन भवनों की संरचना पर आधारित है चित्रकारी की थीम
गोदौलिया से लेकर दशाश्वमेध मार्ग के किनारे के भवनों की चित्रकारी की थीम वाराणसी के प्राचीन पौराणिक भवनों की संरचना पर आधारित है। सड़क के दोनों किनारों पर खूबसूरत डिजाइनर खंभों के पिलर लगे हैं, जो फुटपाथ को मुख्यमार्ग से अलग करते हैं। गुलाबी पत्थरों को ही तराश कर डिजाइनर बेंच बनाए गए हैं।

 

  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static