बटन दबाकर सरयू नहर परियोजना का PM मोदी ने किया उद्धाटन, अखिलेश पर कसा तंज- उनका काम फीता काटना...

punjabkesari.in Saturday, Dec 11, 2021 - 02:43 PM (IST)

बलरामपुर: पांच दशकों से लंबित ‘सरयू नहर परियोजना' का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बलरामपुर में उद्धाटन कर दिया है। लगभग दस हजार करोड़ रुपए की लागत वाली ‘सरयू नहर परियोजना' का पीएम ने बटन दबाकर लोकार्पण किया। इससे पहले पीएम मोदी ने परियोजना का जायजा लिया है। वहीं कार्यक्रम में मौजूद सीएम योगी ने पीएम मोदी को माता दुर्गा की प्रतिमा भेंट की है।

Live Updates:-
 

  • कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- भारत दुख में है, लेकिन दर्द सहते हुए भी हम न अपनी गति रोकते हैं न ही हमारी प्रगति। भारत रुकेगा नहीं, भारत थमेगा नहीं। हम भारतीय मिलकर और मेहनत करेंगे, देश के भीतर और बाहर बैठी हर चुनौती का मुकाबला करेंगे। यूपी के सपूत देवरिया के रहने वाले ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह जी का जीवन बचाने के लिए डॉक्टर जी-जान लगाए हुए हैं। मैं मां पाटेश्वरी जी से प्रार्थना करता हूं कि उन्हें शीघ्र स्वस्थ करें। हर किसान के खेत तक पानी पहुंचे यही सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उसका सबूत है सरयू नहर परियोजना का पूरा होना है। जब सोच ईमानदार होती है तो काम दमदार होता है। 
  • पीएम ने कहा कि इतिहास गवाह है कि अगर किसी प्यासे को प्याला भर पानी पिला दें तो वो इंसान जीवन भर उस इंसान को नहीं भूलता है। आज किसानों के प्यासे खेत जब पानी प्राप्त करेंगे तो हमें भरोसा है कि जीवन भर आपका आशीर्वाद हमें काम करने की प्रेरणा देंगा। अगर कोई व्यक्ति मृत्यु शैया पर पड़ा हो और डॉक्टर उसे ब्लड लाकर चढ़ा देता है तो उसे जीवन मिल जाता है। ऐसे ही आज लाखों किसानों को एक नया जीवन मिलने वाला है। मुझे सबसे ज्यादा पीड़ा तब होती थी, जब देश के संसाधन और धन का दुरुपयोग हो रहा था। ये सोच देश के विकास के लिए सबसे बड़ी रुकावट बनी थी। आज से करीब 50 साल पहले इस नहर परियोजना पर काम शुरू हुआ था। आप सोचिए आज ये परियोजना पूरी हो सकी है। 
  • मोदी ने कहा कि हिन्दुस्तान का हर नागरिक समझे, हर नौजवान समझे जो आने वाले उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है हर वो भारतीय समझे। जब इस परियोजना की शुरुआत हुई थी तब इसकी लागत 100 करोड़ रुपये थी। आज ये परियोजना 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करने पर पूरी हो सकी। 
  •  
  • PM मोदी का विपक्ष पर हमला- अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा- उनका काम फीता काटना, हमारा काम परियोजना को पूरा करवाना
  • CM योगी बोले- पूर्वी उत्तर प्रदेश आजादी के बाद से लगातार उपेक्षित था इसलिए यहां गरीबी और पिछड़ापन था। लेकिन यहां के अभिशाप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लोगों को आजादी दिलाई है। 1972 में सरयू नहर परियोजना को मंजूरी मिली थी। लेकिन तब से ये परियोजना पूरी नहीं हो पाई। कारण था, तत्कालीन सरकार, चाहे वो कांग्रेस, सपा या बसपा की रही हो, लेकिन किसी ने रुचि नहीं ली। नतीजा 40 वर्ष में परियोजना आधी भी पूरी नहीं हो पाई थी।
  • सीएम योगी ने पीएम मोदी को भेंट की मां दुर्गा की प्रतिमा 
  • सरयू नहर परियोजना' का पीएम मोदी ने लिया जायजा 
  • बलरामपुर में पहुंचे पीएम मोदी, सीएम योगी भी कार्यक्रम में मौजूद 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरयू नाहर राष्ट्रीय परियोजना की समीक्षा की कि वह शीघ्र ही बलरामपुर में उद्घाटन करेंगे।
  • 11:50  पर  लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरा पीएम नरेंद्र मोदी का विमान। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। 12:07 पर हेलीकॉप्टर से प्रधानमंत्री राज्यपाल और मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना हुए।
    PunjabKesariराज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बताया, ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कर-कमलों से आज श्रद्धेय अटल जी की कर्मस्थली बलरामपुर में लगभग 10,000 करोड़ रुपये की‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना'का उद्घाटन होने जा रहा है।'' योगी ने कहा, ‘‘यह लाखों किसानों के जीवन में‘नई खुशहाली'लाने के साथ प्रदेश में 'सिंचाई क्रांति' के नए अध्याय का सृजन करेगी।'' प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मुताबिक दोपहर एक बजे मोदी और योगी यह परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और केन्द्र एवं राज्य सरकार के संबद्ध विभागों के मंत्री तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

PunjabKesari
इस परियोजना में घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी नदियों को आपस में जोड़ा गया है। इससे बलरामपुर क्षेत्र की लगभग 14 लाख हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि की सिंचाई के लिये पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोण्डा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज के 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। सरकार का दावा है कि करीब चार दशकों से लंबित परियोजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की पहल पर चार सालों में पूरा किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static