PM मोदी आज काशी में 'गुलाबी गलियारे' का करेंगे उद्घाटन, अब गोदौलिया से दशाश्वमेघ घाट तक होगा अलग एहसास

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 11:52 AM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर यानि शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के मेहदीगंज गांव में आएंगे। जहां वह 5189 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट की ओर जाने वाले गुलाबी गलियारे का भी उद्घाटन करेंगे। पर्यटन विकास के उद्देश्य से गुलाबी गलियारा केंद्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत 10.78 करोड़ रुपए में तैयार किया गया है। 



चुनार के गुलाबी पत्थरों से बनाई गई सड़क
बता दें कि वाराणसी का हृदय स्थल कहलाने वाले गोदौलिया से दशाश्वमेघ घाट तक जाने वाली सड़क गुलाबी पत्थर से बनाई गई है। चुनार के गुलाबी पत्थरों से ही सड़क के दोनों ओर पाथ-वे बनाए गए हैं। हेरिटेज लाइट के साथ ही पूरी सड़क को हेरिटेज लुक देने की कोशिश की गई है। काशी के हेरिटेज को ध्यान में रखते हुए गोदौलिया चौराहे से दशाश्वमेध घाट तक जाने वाले इस मार्ग के दोनों तरफ की दुकानों के शटर पर पेंटिंग और फसाड डिजाइनिंग का काम किया गया है।


काशी का विकास अपने वादे क्योटो की तर्ज पर कर रहे मोदी: स्थानीय
वहीं स्थानीय लोगों को कहना है कि प्रधानमंत्री काशी का विकास अपने वादे के अनुसार क्योटो की तर्ज पर ही कर रहे हैं। लेकिन, उन्होंने इस आध्यात्मिक और सांस्कृतिक नगरी का मूल स्वरूप बरकरार रखा है। पुरानी काशी की सड़कों और गलियों को केंद्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत उनका मूल स्वरूप बरकरार रखते हुए सजाया और संवारा जा रहा है।


प्राचीन भवनों की संरचना पर आधारित है चित्रकारी की थीम
गोदौलिया से लेकर दशाश्वमेध मार्ग के किनारे के भवनों की चित्रकारी की थीम वाराणसी के प्राचीन पौराणिक भवनों की संरचना पर आधारित है। सड़क के दोनों किनारों पर खूबसूरत डिजाइनर खंभों के पिलर लगे हैं, जो फुटपाथ को मुख्यमार्ग से अलग करते हैं। गुलाबी पत्थरों को ही तराश कर डिजाइनर बेंच बनाए गए हैं।

 

  

 

 

Content Writer

Umakant yadav