Varanasi: PM मोदी आज न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय-भानपुर खंड का करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2023 - 12:18 PM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को पूर्वी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर परियोजना के न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय-न्यू भानपुर खंड का उद्घाटन करेंगे। इस पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़यिों का परिचालन हो सकेगा।

कोयला का परिवहन करने वाली ट्रेनों को तीव्र गति प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किए जा रहे इस खंड के शुरू होने से ईस्टर्न कोलफील्ड्स, सेंट्रल कोलफील्ड्स, भारत कोकिंग कोलफील्ड्स और झारखंड तथा पश्चिम बंगाल के नॉर्दर्न कोलफील्ड्स के प्रमुख कोयला क्षेत्रों को उत्तरी भारत के बिजली घरों में निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद मिलेगी और बिजली घरों की भंडारण लागत में कमी आएगी। इससे झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के इस्पात संयंत्रों से लेकर उत्तरी भारत के उपभोग केंद्रों तक माल ढुलाई में तेजी आने की संभावना है।

ये भी पढ़ें.....
नोएडा: कार को खींच रही क्रेन से सिर टकराने के बाद कॉलेज छात्रा की मौत, सिर पर लगी थी गहरी चोट
- जालौन में बड़ा हादसा: ट्रक ने पिकअप को मारी जोरदार टक्कर, 4 की मौत; 12 घायल


इस पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़यिों का परिचालन हो सकेगा। इस खंड में मालगाड़यिों की औसत गति 60 से 70 किमी प्रति घंटा हो जाएगी। यह खंड आत्मनिर्भर भारत के द्दृष्टिकोण के मद्देनजर राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक स्थानीय उद्योगों की बेहतर पहुंच को संभव बनाएगा तथा इससे कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, एम एस एम आई तथा हस्तशिल्प उद्योगों को प्रोत्साहन मिलेगा। रेलवे के मुताबिक, पूर्वी डीएफसीसी प्रतिदिन 240 मालगाड़यिों की अतिरिक्त क्षमता बढ़ेगी तथा एक्सप्रेस और यात्री गाड़यिों की समय लागत में कमी आएगी।      

Content Editor

Harman Kaur