''''UP के पूर्व CM के नाम पर डाक टिकट जारी करेंगे PM मोदी''''

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 07:11 PM (IST)

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 25 अप्रैल को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवंती नंदन बहुगुणा के जन्म शताब्दी वर्ष के मौके पर एक डाक टिकट जारी करेंगे। दरअसल कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने बताया कि मोदी नई दिल्ली स्थित अपने सरकारी आवास पर आयोजित सादे समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री के सम्मान में एक स्मारक डाक टिकट जारी करेंगे। 

पूर्व सीएम की प्रतिमा की जाएगी स्थापित 
इस मौके पर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और मंत्री मौजूद रहेंगे। इसके अलावा दूरदर्शन जल्द ही दिवगंत राजनेता की स्मृति में एक लघु फिल्म प्रसारित करेगा।   उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार हेमवंती नंदन की एक विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी जिसका लोकापर्ण शताब्दी वर्ष की समाप्ति पर अगले साल 25 अप्रैल को किया जाएगा। लखनऊ नगर निगम द्वारा राजधानी की किसी सड़क का नाम पूर्व मुख्यमंत्री के नाम पर किए जाने का प्रस्ताव किया जा रहा है। 

शांति दौड का किया आयोजन 
उन्होंने कहा कि हेमवंती नंदन स्मृति समिति ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुजारिश की है कि राज्य की किसी योजना अथवा संस्थान को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के नाम से समर्पित किया जाए। द्विवेदी ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री के पैतृक गांव उत्तराचंल में पौडी गड़वाल के बुघाड़ी में आयोजित विशेष कार्यक्रम में उत्तराचंल के कई मंत्री अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। लखनऊ में इस मौके पर एकता शांति दौड़ का आयोजन किया गया है जिसमें स्कूली छात्र,रंगकर्मी,राजनीतिक हस्तियां और वरिष्ठ नागरिकों समेत समाज के हर वर्ग के लोग शिरकत करेंगे।  

निकाला जाएगा विशाल मार्च
मंत्री रीता ने बताया कि इलाहाबाद में विशाल मार्च निकाला जाएगा जो सिविल लाइंस से शुरू होकर चंद्रशेखर आजाद प्रतिमा पर समाप्त होगा जहां हेमवंती नंदन को श्रद्धासुमन अर्पित किए जाएंगे। समिति उनके जीवन पर एक ग्रंथ भी प्रकाशित करेगी। 25 अप्रैल 1919 को जन्मे  हेमवंती नंदन इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की थी। इस दौरान उन्होंने छात्र नेता के तौर पर 1942 के भारत छोड़ों आंदोलन में अंग्रेज सरकार के छक्के छुडा दिए थे। उनकी गिरफ्तारी पर 5000 रूपए का इनाम घोषित किया गया था। 1942 से 1946 तक उन्होंने नैनी और सुल्तानपुर जेल में सजा काटी। 

निभाई अहम भूमिका 
आजाद हिन्दुस्तान में उन्होंने मजदूरों के हक में आवाज बुलंद की। वह चार बार विधानसभा और तीन बार लोकसभा सदस्य रहे।  वर्ष 1957 से 1967 के बीच हेमवंती नंदन ने उत्तर प्रदेश के श्रम,उद्योग व वित्तमंत्री की भूमिका निभाई जबकि 1974 से 1976 तक वह प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। वर्ष 1971 में  हेमवंती नंदन केन्द्री7 की भूमिका में रहे।   
 

Ruby