कल शपथ लेंगे PM मोदी, जानें शपथ ग्रहण समारोह में कौन-कौन से विदेशी मेहमान होंगे शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 05:24 PM (IST)

UP Desk: लोकसभा चुनाव 2024 में NDA की जीत के बाद तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है। कल रविवार यानी 9 जून को पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। इस समारोह को भव्य और यादगार बनाने के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इस बार भी शपथ ग्रहण समारोह में तमाम विदेशी मेहमान शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है।'' शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के अलावा सभी नेता राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह रविवार को शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्म कमल दहल 'प्रचंड' शामिल होंगे। वहीं, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीक ने भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। वहीं, प्रधानमंत्री शेख हसीना आज दोपहर ही नई दिल्ली पहुंचीं। अफीक के भी आज यहां पहुंचने की संभावना है और अन्य नेता रविवार को यहां आएंगे। ऐसी संभावना है कि शपथ ग्रहण समारोह के बाद नरेन्द्र मोदी भारत दौरे पर आए नेताओं के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे।

भारत और मालदीव के तनावपूर्ण संबंधों के बीच मुइज्जू का मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चीन का समर्थक माने जाने वाले मुइज्जू के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद पिछले वर्ष नवंबर से भारत और मालदीव के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। मोहम्मद मुइज्जू ने शपथ लेने के कुछ ही घंटे बाद वहां तैनात भारतीय सेना के जवानों को अपने देश वापस जाने का निर्देश दिया था, जिसके बाद इस महीने की शुरुआत में भारतीय सैन्य कर्मियों की जगह आम नागरिकों को सुरक्षा में तैनात किया गया था।

वहीं, कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण फिलहाल ‘इंडिया' गठबंधन के नेताओं को नहीं मिला है, लेकिन न्योता मिलने के बाद इस पर विचार किया जाएगा। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा, ‘‘कल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए अभी सिर्फ अंतरराष्ट्रीय नेताओं को निमंत्रण गया है। अभी तक हमारे नेताओं को निमंत्रण नहीं आया है। अगर इंडिया जनबंधन के नेताओं को निमंत्रण आएगा तो उस पर हम विचार करेंगे।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News

static