PM का स्वच्छता मिशन चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट, आजमगढ़ में सामने आया 5 करोड़ 62 लाख का घोटाला

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 04:58 PM (IST)

आजमगढ़ः प्रधानमंत्री मोदी का स्वच्छता मिशन भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। दरअसल एेसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में शौचालय निर्माण को लेकर 5 करोड़ 62 लाख का घोटाला सामने आया है। घोटाला सामने आने के बाद जिलाधिकारी आजमगढ़ ने संबन्धित ग्राम प्रधानों व सचिवों को नोटिस जारी किया है। पूरा मामला आजमगढ़ के 22 विकास खण्डों के 77 गांवों से जुड़ा है। जिलाधिकारी के इस कार्रवाई के बाद प्रधानों और सचिवों में हड़कंप मचा हुआ है। 

आजमगढ़ में 22 विकास खण्डों के 77 गांवों में शौचालय निर्माण को लेकर अनियमितता देखने को मिली है। खुले में शौच मुक्त समाज हो इसी मंशा को लेकर सरकार के साथ-साथ पूरा महकमा ही लगा हुआ है। जागरूकता अभियान के लिए अमिताभ बच्चन तक ने विज्ञापन के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया। पूरा मामला सामने आने के बाद जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने इससे जुड़े 77 गावों के प्रधान व सचिव को नोटिस जारी किया है। 15 दिन के अन्दर इन गावों के प्रधान व सचिव को या तो शौचालय का निर्माण करवाना पड़ेगा या धनराशी जमा करानी होगी नहीं तो इनके खिलाफ आरसी जारी कर वसूली की जाएगी। 

बता दें कि कुल 22 ब्लाकों के 77 गांवों में 4676 शौचालय अपूर्ण पाए गए हैं, जिसमें 5 करोड़ 62 लाख का घोटाला सामने आया है। वहीं इस बड़े घोटाले के सामने आने के बाद अब मुख्य विकास अधिकारी का कहना है कि ग्राम प्रधानों व सचिवों को नोटिस जारी किया गया है कि शौचालय का निर्माण कराए, निर्माण नहीं कराए जाने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इतने बड़े घोटाले के सामने आने से जहां अधिकारी अब कार्रवाई की बात कर रहे है तो वहीं प्रशासन के इस सख्ती के बाद ग्राम प्रधानों और सचिवों में हड़कंप मचा हुआ है। अब देखने वाली बात यह है कि नोटिस जारी होने के बाद ग्राम प्रधान व सचिव क्या शौचालय बनवाते है और अगर नहीं बनवाते है तो प्रशासन इन पर क्या कार्रवाई करता है।