PM सुरक्षित मातृत्व अभियानः सरकारी अस्पतालों में उपचार करा रही गर्भवती महिलाएं अब निजी केंद्रों पर करा सकेंगी मुफ्त अल्ट्रासाउंड

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2023 - 03:45 PM (IST)

नोएडाः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) में गर्भवती महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जहां पर जनपद में सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार कराने वाली गर्भवती महिलाएं निजी केंद्रों पर भी नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड करा सकेंगी। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (PM Safe Motherhood Campaign) के तहत स्वास्थ्य विभाग ने जनपद में इसकी शुरुआत की गई है।

यह भी पढ़ेंः Varanasi News: बिहार के मंत्री तेजप्रताप यादव का सामान होटल से निकाला बाहर, प्रबंधक पर मुकदमा दर्ज कर की कार्रवाई की मांग

प्रत्येक महीने की 9 और 24 तारीख को मिलेगी सुविधाः डॉक्टर शर्मा
मिली जानकारी के मुताबिक, जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि प्रत्येक महीने की 9 और 24 तारीख को यह सुविधा मिलेगी और यदि उस दिन रविवार या अन्य कोई अवकाश हुआ तो अगले कार्य दिवस पर इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों के अलावा 30 स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सकों के लिखे पर्चे के आधार पर महिलाओं को अल्ट्रासाउंड के लिए ई- वाउचर एवं क्यूआर कोड दिए जाएंगे। उनका कहना था कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिले में 280 निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

ह भी पढ़ेंः Ramcharit Manas पर विवादित बयान देने वाले Swami Prasad Maurya, बोले- राम सबके हैं सिर्फ भाजपा के नहीं

निजी केंद्रों को 255 रुपए का किया जाएगा भुगतान
डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा बताया कि, यह सुविधा उपलब्ध कराने वाले निजी केंद्रों को 255 रुपए का भुगतान किया जाएगा, जबकि एनएबीएल और एनएबीच से प्रमाणित केंद्रों को 300 रुपए का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पताल एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर जिन महिलाओं को अल्ट्रासाउंड कराने की राय दी जाती है, उन्हें ई-वाउचर या क्यू -आर कोड दिया जाएगा। उनके अनुसार लाभार्थी इसे केंद्र पर दिखाएंगी तथा स्कैन करते ही राशि केंद्र के खाते में पहुंच जाएगी।

Content Editor

Pooja Gill