PM ने कहा- बेटियां कोख में ही न मारी जाएं, वो जन्म लें... इसलिए हमने ''बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ'' अभियान चलाया

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 02:52 PM (IST)

प्रयागराज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबा कर प्रयागराज में 202 टेक होम राशन प्लांट का शिलान्यास कर महिलाओं को उद्यमी बनाने की दिशा में बड़ी पहल की। इस दौरान जनता को संबोधित करते हुए कहा कि बेटियां कोख में ही न मारी जाएं, वो जन्म लें, इसके लिए हमने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान के माध्यम से समाज की चेतना को जगाने का प्रयास किया। आज परिणाम ये है कि देश के अनेक राज्यों में बेटियों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है।

पीएम ने कहा यूपी सरकार ने बैंक सखियों के ऊपर 75 हजार करोड़ रुपये के लेनदेन की जिम्मेदारी सौंपी हैं। 75 हजार करोड़ रुपये का कारोबार गांवों में रहने वाली मेरी बहनें-बेटियां कर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रसव के बाद भी बिना चिंता के अपने बच्चे की शुरुआती देखरेख करते हुए मां अपना काम जारी रख सके। इसके लिए महिलाओं की छुट्टी को 6 महीनें किया गया है। पहले पैसों के अभाव में बहनों के जीवन पर संकट रहता था, अब 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलने से उनकी ये चिंता दूर हो गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा आज हमारी सरकार की योजनाएं, इस असमानता को भी दूर कर रही हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो घर दिये जा रहे हैं, वो प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के ही नाम से बन रहे हैं। बिना किसी भेदभाव व पक्षपात, डबल इंजन की सरकार, बेटियों के भविष्य को सशक्त करने के लिए निरंतर काम कर रही है। वहीं, केंद्र सरकार ने एक और फैसला किया है। पहले बेटों के लिए शादी की उम्र 21 साल थी, लेकिन बेटियों के लिए ये उम्र 18 साल ही थी।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj