PM वाराणसी में करेंगे काशी विश्वनाथ मंदिर अन्न क्षेत्र का लोकार्पण, देंगे करोड़ों की सौगात

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 06:18 PM (IST)

वाराणसीः काशीवासियों को करोड़ों की सौगात मिलने वाली है। यह सौगात 16 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे। इन सौगातों में PM काशी विश्वनाथ मंदिर अन्न क्षेत्र का लोकार्पण करेंगे।

अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट का भी करेंगे शुभारंभ
बता दें कि वाराणसी जिला प्रशासन द्वारा लोकार्पण और शिलान्यास की भेजी गयी लिस्ट के PMO से फाइनल होते ही स्थानीय प्रशासन ने तैयारियां तेज़ कर दी हैं। जिला प्रशासन के मुताबिक़ प्रधानमंत्री अपने आगामी दौरे पर 1211.38 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और 31.79 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरे पर UP के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट वरुणा कॉरिडोर का भी शुभारम्भ करेंगे।

38 दिवसीय वीरशैव महाकुम्भ में करेंगे शिरकत
PM जंगमबाड़ी मठ में चल रहे 38 दिवसीय वीरशैव महाकुम्भ में शिरकत करेंगे। इसके अलावा बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फेसिलिटी सेंटर में एक जनपद-एक उत्पाद योजना को बढ़ावा वाली हस्तकला प्रदर्शनी और UP इंस्टीट्यूट डिज़ाइन की ओर से आयोजित कार्यक्रम ‘काशी एक रूप अनेक’ में शिल्पकारों को टूल किट व क़र्ज़ प्रमाणपत्र भी बाटेंगे।

पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 63 फुट ऊँची प्रतिमा का करेंगे अनावरण
इसके अलावा PM पड़ाव स्थित पंडित दीन दयाल स्मृति स्थल का भी लोकार्पण करेंगे। इस स्मृति स्थल में पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 63 फुट ऊँची पांच धातु से निर्मित प्रतिमा का अनावरण भी प्रधानमंत्री करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री यहाँ से एक जनसभा भी सम्बोधित करेंगे और काशीवासियों को करोड़ों की सौगात देंगे।

ये योजनाएं होंगी लोकार्पित
बीएचयू में सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल, चार मंज़िला मनोचिकित्सा केंद्र, कैंसर अस्पताल का आवासीय भवन, वैदिक विज्ञान केंद्र, नलकूप के 35 फीडर, राजातालाब में 220 कवि उपकेंद्र, जिला महिला अस्पताल में मैटरनिटी विंग, मंडलीय अस्पताल का उच्चीकरण, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में मन्दाकिनी कुंड का जीर्णोद्वार, छितौनी कोई में कान्हा उपवन, काशी विश्वनाथ मंदिर अन्न क्षेत्र, पुलिस लाइन में 200 क्षमता का बहुमंज़िला बैरक, राजतालाब-कपसेठी मार्ग, चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर, वरुणा कॉरिडोर, शिवपुर में क्षेत्रीय जनविश्लेषक प्रयोगशाला, सारनाथ में बुद्धा थीम पार्क व 17 सड़कों का निर्माण।

इन योजनाओं का होगा शिलान्यास
प्रधानमंत्री अपने 2020 के पहले वाराणसी दौरे में अलईपुर में 132 केवी उपकेंद्र का निर्माण, आईपीडीएस के फेज़-3 में नगवा में उपकेंद्र, पांच तालाबों का सुंदरीकरण, टाउनहाल व बेनियाबागपार्क का पुनर्विकास, खिड़किया घाट का विकास, घाटों का हेरीटेज कार्य, काशी विश्वनाथ मंदिर का आईटी सल्यूशन, पहाड़िया मंडी का आधुनिकीकरण व आधा दर्जन सड़कों की मरम्मत व विकास का कार्य का शिलान्यास करेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static