पुलिस प्रशासन की बड़ी लापरवाही, जेल में बंद अपराधी ले रहे सेल्फी, चला रहे फेसबुक

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2018 - 03:26 PM (IST)

बस्तीः यूपी पुलिस अपने कारनामों के चलते आए दिन सुर्खियों में बनी रहती है। ताजा मामला बस्ती जिले का है। जहां यूपी की जेलों में कैदी सेल्फी लेकर फेसबुक पर पोस्ट कर रहे हैं। जेल में बैठे ही अपने साथियों से बातचीत करते हैं। हैरत होती है ये जान कर कि जेल में कैदी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। कैदियों द्वारा पोस्ट की गई सेल्फियां पुलिस प्रशासन की लापरवाही या मिली भक्त की पोल खोलने के लिए काफी है। 

क्या है पूरा मामला 
जानकारी के मुताबिक बस्ती जेल में बंद हत्या के आरोपियों ने जब अपनी सेल्फी लेकर फेसबुक पर अपलोड कर दी। साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिख दिया माफिया। चार कैदियों ने सेल्फी और फोटो खींचकर विशाल उपाध्याय नाम की फेसबुक आईडी से देर शाम इसे फेसबुक पर अपलोड कर दिया। बस्ती जेल में कैदियों द्वारा मोबाइल इस्तेमाल करने का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी ऐसा मामला सामने आ चुका है।

जेल के अंदर ली कैदियों ने सेल्फी 
बताया जा रहा है कि जेल में बंद कैदियों को मोबाईल का इस्तेमाल करने की इजाजत देने की जेल के अधिकारियों व कर्मचारियों को मोटी कीमत मिलती है। बस्ती जेल की क्षमता लगभग 450 कैदियों की है, पर यहां 1000 कैदी बंद हैं। आरोप है कि यहां बंद अधिकांश शातिर अपराधी बिना रोके-टोके मोबाईल का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं जब इस बारे में जब जेलर अनिल कुमार से बात की गई, तो उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि फेसबुक पर अपलोड की गई तस्वीरें जेल की ही हैं।

जेलर नहीं दे पाए कोई संतुष्ट जवाब
इस मामले में पल्ला झाड़ते हुए जेलर ने बताया कि हो सकता है कि कोई मुलाकाती अपने साथ मोबाइल लेकर आ गया हो और इनकी तस्वीर खींच कर चला गया हो। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि कोई मुलाकात आया व्यक्ति अंदर फोन कैसे ले गया। और वहां कैसे सेल्फी ली गई। इस पर जेलर कोई संतुष्ट जवाब नहीं दे पाए।