सोनभद्र नरसंहार मामले में पुलिस ने 5 और आरोपियों को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 10:20 AM (IST)

सोनभद्रः सोनभद्र नरसंहार मामले में पुलिस ने 5 और आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनके नाम दीनानाथ, रामधनी, हरिश्चंद्र, फूलचंद्र और विजय है। अब तक इस मामले में कुल 34 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जिसमें से 16 लोग नामजद अभियुक्त हैं। इन नामजद अभियुक्तों में से मुख्य ग्राम प्रधान यज्ञ दत्त सिंह भी शामिल है।

इस बीच राज्य मानवाधिकार आयोग ने मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव (गृह) से 4 सप्ताह में रिपोर्ट भी मांगी है। आयोग ने कहा है कि यह भी तय करें कि आगे से इस तरह की घटनाएं रोकने के लिए क्या रास्ते हो सकते हैं। बता दें कि, इससे पहले सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल और कुछ अन्य नेताओं ने मंगलवार को सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मुलाकात की।

उत्तम ने मुलाकात के बाद बताया कि सपा पूरी तरह से पीड़ितों के साथ है। उन्होंने कहा कि पार्टी की मांग है कि वारदात में मारे गए लोगों के परिजन को 20-20 लाख रुपये की सहयोग राशि प्रदान की जाए। साथ ही मिर्जापुर और सोनभद्र जिले में सरकारी जमीन पर लंबे अर्से से काबिज सभी आदिवासियों का उस भूमि पर कब्जा नियमित किया जाए।

गौरतलब है कि, गत 17 जुलाई को सोनभद्र जिले के उम्भा-सपही गांव में जमीन के विवाद को लेकर ग्राम प्रधान यज्ञदत्त भोटिया की तरफ से हुई ताबड़तोड़ गोलीबारी में 10 ग्रामीणों की मौत हो गई थी, जबकि 28 से लोग घायल हो गए थे।

Deepika Rajput