सुरंग खोदकर चोरी करने वाले गैंग के 3 सदस्यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, YouTube से सीख कर देते थे वारदात को अंजाम

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2023 - 06:16 PM (IST)

मेरठ (आदिल रहमान): उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में पिछले कई दिनों से सर्राफा कारोबारियों के लिए खतरा बने हुए एक गैंग के तीन शातिर सदस्यों को मेरठ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि यह तीनों चोर बुलंदशहर के रहने वाले है। चोर सुरंग बनाकर सर्राफा कारोबारियों के यहां चोरी की वारदात को अंजाम थे। चोरी करने के बाद एक मैसेज भी छोड़ते थे, जिसमें वह सॉरी बोलते थे।

जानकारी के मुताबिक, 27 मार्च को मेरठ के नौचंदी थाना क्षेत्र इलाके में एक अंबिका ज्वेलर्स पर भी सुरंग बनाकर नाले के रास्ते चोरी की घटना को अंजाम दिया गया। जिसमें लगभग 15 लाख रुपए का माल और CCTV डीवीआर लेकर चोर फरार हो गए। इतना ही नहीं जाने से पहले चोरों ने दुकान में सॉरी लिखकर एक पर्ची भी छोड़ी। जिसके बाद वहां पर सर्राफा कारोबारियों ने मेरठ पुलिस के खिलाफ धरना दिया और मेरठ पुलिस वापस जाओ के नारे भी लगाए। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए नौचंदी थाना के थाना अध्यक्ष को निलंबित कर दिया और घटना की जांच में जुट गए। कई दिनों की मशक्कत के बाद 100 से ज्यादा CCTV कैमरों की जांच की गई। इसके साथ ही मोबाइल सर्विलांस और लोकल इनपुट के बाद पुलिस ने बुलंदशहर के रहने वाले यामीन ,शबीर और अमित को गिरफ्तार किया।

क्या कहती है पुलिस?
इस मामले में जानकारी देते हुए मेरठ के SSP रोहित सिंह ने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि यूट्यूब से और सोशल मीडिया से उन्होंने सुरंग बनाना सीखा। इसके बाद वारदात के लिए मेरठ में लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र में एक मकान किराए पर लिया और घटनाओं को मेरठ में अंजाम देने लगे। इन तीनों आरोपियों ने पिछली तीनो घटनाओं को कबूल किया है। यह लोग बाकायदा ऐसी दुकानों को निशाना बनाते थे, जहां पर ज्यादा CCTV ना लगे हो। उन्होंने बताया कि इनके पास से चोरी की गई चांदी, 2 लाख रुपए नकद और चोरों की निशानदेही पर सुरंग खोदने में इस्तेमाल किए गए उपकरण भी बरामद किए गए हैं। जिसमें गैस कटर आदि है। यह दुकानों से डीवीआर भी ले जाते थे, जिनको बरामद किया गया ।

SSP रोहित सिंह ने आगे बताया कि तीनों आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने यूट्यूब और सोशल मीडिया देखकर सुरंग खोदना सीखा है। आरोपी चोरी के बाद सॉरी का मैसेज भी छोड़ते थे। इनको सुरंग खोदने में 2 से ढाई दिन का समय लगता था और यह उन दिनों को चुनते थे, जब दुकानों के साप्ताहिक छुट्टी होती थी। जिससे इन्हें दो रातों का टाइम मिल जाता था। 

Content Editor

Harman Kaur