CAA के प्रति जागरूकता के लिए मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में पुलिस ने बांटे पर्चे

punjabkesari.in Monday, Dec 23, 2019 - 10:57 AM (IST)

वाराणसीः नागरिकता संशोधन कानून को लेकर एक ओर देश के कई राज्यों और शहरों में हिंसा फैली हुई है। सियासी दल राजनैतिक रोटियां सेकने में लगे हुए हैं। ऐसे में पुलिस ने लोगों को सीएए का कानून समझाने के लिए प्रयास किया है। जिसके चलते इस कानून से जुड़ी जानकारियों और भ्रम फैलने से रोकने के लिए मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में पुलिस पर्चे बांटती दिख रही है। ऐसा ही कुछ नजारा वाराणसी के चौक थाना क्षेत्र के उसी बेनिया इलाके में देखने को मिला। जहां गुरूवार को भड़के हंगामे के बीच पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था।

देश के कई राज्यों में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर फैली हिंसा से पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी अछूता नहीं रहा है। गुरूवार को पुलिस द्वारा लाठीचार्ज और फिर शुक्रवार को लाठीचार्ज के दौरान मचे भगदड़ के बीच में एक बच्चे की मौत के चलते बनारस में भी तनाव बना हुआ है। लेकिन इसी तनाव को दूर करने और नागरिकता संशोधन कानून के प्रति फैले भ्रम को दूर करने के मकसद से वाराणसी जिला प्रशासन ने अनूठी पहल शुरू की और एक विशेष पैंफलेट छपवाकर थानों को सौप दिया है।

जहां थाने से पुलिस अधिकारी रविवार को मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में नागरिकता संशोधन कानून से संबंधित पैंफलेट को बाटते नजर आई। हैरानी की बात थी कि पुलिस प्रशासन की इस पहल में मुस्लिम इलाकों के लोगों ने भी काफी दिलचस्पी दिखाई और हांथों हांथ सैकड़ों पैंफलेट बाटने के दौरान खत्म हो गए।



 

Tamanna Bhardwaj