#CAA से भड़की हिंसा और अफवाहों से निपटने के लिए बलरामपुर पुलिस ने शुरू की अनोखी पहल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 01:04 PM (IST)

बलरामपुर: नागरिकता संसोधन अधिनियम #CAA के विरोध में लगातार बढ़ रहे हिंसक प्रदर्शन और  फैल रही अफवाहों से निपटने के लिये यूपी की बलरामपुर पुलिस ने अनोखी पहल शुरू की है। पुलिस ने अफवाहों से निपटने के लिये न सिर्फ अफवाह फैलाने वालों पर कानून का शिकंजा कस रही है बल्कि महिला सिपाहियों की टीम   गांव-गांव गली-गली जाकर सायरन बजाते हुऐ भीड़ इकट्ठा कर  लोगों को नागरिकता संसोधन अधिनियम की जानकारी देते हुए धर्म गुरुओं के सहयोग से लोगों को जागरूक कर रही है।

बता दें कि  नागरिकता संसोधन अधिनियम की गलत अफवाह फैलाकर हिंसक प्रदर्शन और शांति बिगाड़ने वालो पर  कानून का शिकंजा कसने के लिये बलरामपुर पुलिस ने नई पहल शुरू की है। जिसके अन्तर्गत जिले में महिला सिपाहियों की 14 टीमें बनाई गई है। जो शहर और गावों में जाकर पहले सायरन बजाकर लोगों को इकठ्ठा करती है और फिर  अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कानूनी की चेतावनी देते हुए अफवाहों और हिंसा से दूर रहने की अपील कर रही है।

महिला सिपाही इस अभियान को जमीन पर उतार रही
महिला सिपाहियों की टीम द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान से सबसे ज्यादा फायदा ये हो रहा है कि महिला सिपाहियों की बात न सिर्फ आम आदमी गम्भीरता से सुन रहा है बल्कि महिलायें भी उनकी बातों को सुनकर घर के युवाओं और पुरुषों पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रही हैं। ये महिला सिपाही अपनी स्कूटर से संवेदनशील स्थानों पर जाकर इस अभियान को जमीन पर उतार रही है।

थानों पर बड़ी तादाद में धर्मगुरुओं के साथ हो रही बैठक
नागरिकता अधिनियम की गलत अफवाह और हिंसा कि घटनाओं को रोकने के लिये पुलिस द्वारा थानों पर बड़ी तादाद में धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर उन्हें पूरी जानकारी देते हुए लोगों मे शांति बनाए रखने का आह्वान कर रही है।  होडिंग और पोस्टर भी गांव-गांव गली गली लगवाए जा रहे है। इन पोस्टरों के माध्यम से लोगों को बताया जा रहा है कि अफवाह न फैलायें और न ही सोशल मीडिया के जरिये भड़काऊ मैसेज भेजें। ऐसा करना संगीन अपराध है। ऐसे कृत्य करने वालों को पूरा जीवन जेल में बिताना पड़ सकता है।

भारत-नेपाल सीमा पर भी गस्त बढ़ा दी गई: SP
एसपी देव रंजन वर्मा ने बताया कि अफवाहों पर रोक लगाने के लिये जिले में बड़ी संख्या में डिजिटल वॉलेंटियर बनाये गए है और पुलिस मीडिया सेल द्वारा सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। नागरिकता संसोधन अधिनियम के लगातार बढ़ रहे आंदोलन और प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर भारत नेपाल सीमा पर भी गस्त बढ़ा दी गयी है।

इस अभियान के सार्थक परिणाम सामने आने लगे
पुलिस और एसएसबी के जवान सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार गस्त कर लोगों में शान्ति बनाये रखने की अपील कर रहे हैं।  बलरामपुर पुलिस के इस अभियान के सार्थक परिणाम भी सामने आने लगे हैं। तमाम धर्मगुरु और जनप्रतिनिधि सोशल मीडिया और बैठकों के मॉध्यम से नागरिकता संसोधन अधिनियम की झूठी अफवाहों से बचने और लोगों से सोहार्द बनाने के साथ साथ राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान न पहुंचाने की अपील कर रहे हैं।

सभी भारतीय नागरिक CAA का सम्मान करें
ब्लॉक प्रमुख शफीक अहमद ने बताया कि नागरिकता संशोधन बिल भारतीय नागरिकों के हित में है न कि इससे कोई नुकसान है। चाहे वो किसी भी धर्म से ताल्लुख रखता हो। इसका सभी भारतीय नागरिकों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई इसके खिलाफ हिंसा फैलाने की कोशिश करता है तो तुरंत पुलिस को सूचित करें।

 

Ajay kumar