कोरोना संकट: लॉकडाउन का पालन कराने को पुलिस ने अब ''यमराज'' को सड़कों पर उतारा

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 06:56 PM (IST)

बहराइच: वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ने के लिये लागू लॉकडाउन और सामाजिक दूरी का पालन कराने के मकसद से बहराइच पुलिस ने अनूठा प्रयोग करते हुए अब ‘यमराज' को सड़कों पर उतारा है। जिले के बौंडी थाना क्षेत्र में रविवार को पुलिस बल के साथ भारी भरकम यमराज रूप धारी एक व्यक्ति माइक हाथ में लेकर सामाजिक दूरी, मास्क के प्रयोग, सेनेटाइजर और लॉकडाउन पालन का प्रचार करते दिखाई दिया।

गांवों और कस्बों की सड़कों पर निकले यमराज नाटकीय अंदाज में कह रहे हैं "लाकडाउन कोई नहीं तोड़ेगा, गैर जरूरी कारण घर से बाहर नहीं निकलना है। गमछा हो या रूमाल या मास्क, चेहरा ढक कर रखना है, साबुन से बार-बार हाथ धोना है, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना है, हर किसी से एक-दो मीटर दूर रहना है। उसी में भलाई है।'' 'यमराज' लॉकडाउन तोड़ने वालों को नसीहत देते हैं ''याद रखना, हमें नियमों का पालन करना है। यदि उल्लंघन होगा तो मैं स्वयं यमराज हूं, मैं ही कोरोना हूं। बता देता हूं, नहीं मानोगे तो धरती इंसानों से खाली हो जाएगी। मैं सबकी मृत्यु का कारण बन जाऊंगा। लापरवाही की तो अपने साथ ले जाऊंगा।"

बौंडी थाने के प्रभारी इंस्पेक्टर ब्रह्मानंद सिंह ने बताया कि उनके थाने के पुलिस कर्मी लवकुश मिश्रा को अभिनय का शौक है। नौकरी में आने से पूर्व वह रामलीला में अभिनय किया करते थे। सिंह ने कहा कि वैश्विक महामारी से लोगों को बचाने के लिये हमने अपने क्षेत्र में यह प्रयोग किया है। निश्चित ही प्रयोग सफल होता दिख रहा है और जो इक्का दुक्का लोगों के पुलिस के पीठ पीछे लाकडाउन तोड़ने की खबरें आ रही थीं वह नगण्य हो चली हैं।

Ajay kumar