होश उड़ा देगी ट्रैफिक पुलिस की यह रिपोर्टः 17 दिन में हजारों चालान काटकर पुलिस ने वसूला एक करोड़ का जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Nov 18, 2022 - 02:16 PM (IST)

मेरठः जिले से महज 17 दिन में ही यातायात नियम तोड़ने के हजारों मामले सामने आए है। जहां पुलिस ने केवल 17 दिन के अंदर ही 8186 लोगों का चालान करके लगभग एक करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला है, लेकिन जुर्माना लगाने पर भी लोग सबक नहीं ले रहे है। दरअसल एक नवंबर से ट्रैफिक पुलिस द्वारा लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन इसका कोई असर होता नहीं दिख रहा है।

जानकारी के मुताबिक केवल 17 दिन में ही ट्रैफिक पुलिस द्वारा शहर के सिर्फ आठ आईटीएमएस चौराहों पर ही 8186 लोगों को यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया और इन पर 64.15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। बता दें कि इन्हीं चौराहों पर पुलिस माइक के जरिये लोगों को यातायात नियमों के बारे में बताती है, लेकिन इसके बाद भी यही से हजारों चालान काटे गए है। जिसका साफ अर्थ यह निकलता है कि ट्रैफिक पुलिस द्वारा चलाए गए इस अभियान का लोगों पर कोई असर नहीं हो रहा है। वहीं, शहर के अन्य इलाकों में चालान काटकर पुलिस ने करीब 38 लाख रुपए का जुर्माना वसूला है।

बता दें कि कुछ दिनो में ही जिले के आठ चौराहों पर 1.02 करोड़ रुपए के चालान काटे गए। जिसमें जेब्रा क्रॉसिंग (4507), बिना हेलमेट(2937), दोपहिया पर तीन सवारी (257) और विपरीत दिशा में वाहन चलाने पर(484) तकरीबन 8186 लोगों के चालान काटे गए। वहीं, जिले में 24 ब्लैक स्पॉट चिह्नित हैं। जिसमें एनएच-58 हाईवे पर 8, मवाना रोड पर 4, गढ़ रोड पर 3, शहर में 7 और हापुड़ रोड पर 2 ब्लैक स्पॉट हैं। हादसे होने के बाद पुलिस ब्लैक स्पॉट पर सिग्नल, साइन बोर्ड और लाइट लगाने की बात कहती है, लेकिन होता कुछ नहीं है और लोग लगातार हादसों की चपेट में आते जा रहे हैं।

वहीं, इस बारे में एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया है कि लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है ताकि लोग यातायात नियमों का पालन करें। साथ ही लापरवाही करने वालों के चालान काटे जा रहे हैं और ब्लैक स्पॉट पर सुरक्षा की व्यवस्थाएं करने के निर्देश भी दिए गए है।

Content Editor

Harman Kaur