पुलिस ने खुद को बचाने के लिए निर्दोष इंसान को भेजा जेल, पीड़ित परिवार लगा रहा है गुहार

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2019 - 12:58 PM (IST)

बुलंदशहर(इकबाल सैफी): उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले यह मामला जो हम आपके सामने ला रहे हैं यह बेहद ही चौंकाने वाला है। जहां पीड़ित शख्स सतवीर और उसके परिवार की ओर से दावा किया जा रहा है कि हिंदू धर्म से ताल्लुक रखने वाले सतवीर को मुरादाबाद पुलिस ने ना सिर्फ जहीर बना दिया बल्कि उसे जेल की काल कोठरी तक पहुंचा दिया। बता दें कि बुलंदशहर का सतवीर पिछले एक साल से मुरादाबाद की जेल में बंद है और उसके परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने उसे फर्जी फेस में सतवीर से जहीर बनाकर जेल भेजा है।

जानकारी मुताबिक बुलंदशहर के अनूपशहर थाना क्षेत्र के डूंगरा गांव निवासी सतवीर दलित जाति से ताल्लुक रखता है। वहीं सतवीर के परिजन और ग्राम प्रधान की मानें तो पुलिस ने ना सिर्फ उसका नाम बदलने के साथ उसकी धर्म भी बदल दिया बल्कि उसे उस गुनाह के इल्जाम में जेल में डाल दिया जो उसने कभी किया ही नहीं था।

पीड़ित परिवार के मुताबिक 9 मई 2018 को मुरादाबाद के भोजपुर थाना क्षेत्र के पीपलसाना रेलवे क्रॉसिंग के पास से पुलिस ने एक ट्रक से गौवंश अवशेष बरामद किए थे। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया था, लेकिन  29 जून 2018 को गौ हत्या और पशु क्रूरता अधिनियम के तहत पुलिस ने सतवीर को गिरफ्तार कर लिया। आरोप है कि बिना जांच किए पुलिस ने दलित युवक का नाम जहीर खान दर्ज करते हुए उसे सलाखों के पीछे पहुंचा दिया।

क्या कहना है पीड़ित का
पीड़ित शख्स सतवीर का कहना है कि मैं जहीर नहीं बल्कि सतवीर हूं। मुझे इस चार दीवारी से आजाद करो। जेल की काल कोठरी से उठने वाली ये आवाज आज तक किसी ने क्यों नहीं सुनी। यह कहानी उस सतवीर की है, जिसे हमेशा वाहवाही को बटोरने की चाहत रखने वाली यूपी पुलिस ने पलभर में सतवीर से जहीर खान बना दिया।

Anil Kapoor