कानपुर सड़क हादसे में थाना अध्यक्ष पर गिरी गाज, किए गये निलंबित

punjabkesari.in Sunday, Oct 02, 2022 - 05:16 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के साढ़ थाना क्षेत्र में भदेउना गांव के पास शनिवार को सवारियों से भरी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली के तालाब में गिर जाने से कम से कम 26 लोगों की मौत के मामले में संबंधित थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया है। जिलाधिकारी (डीएम) विशाख जी अय्यर ने रविवार को बताया कि इस मामले में संबंधित थाना अध्यक्ष को कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि घटनास्थल थाने से मात्र एक किलोमीटर दूर होने के बावजूद थानाध्यक्ष लगभग एक घंटे की देरी से मौके पर पहुंचे थे, इसलिए उनके खिलाफ कार्यवाही की गई है। जिलाधिकारी के मुताबिक, “बचाव कार्य पूरा हो चुका है और शवों का पोस्टमार्टम शनिवार रात कर लिया गया। अब उनका अंतिम संस्कार महाराजपुर के देवरी घाट पर होने जा रहा है। घायल नौ लोगों का उपचार किया जा रहा है।”

गौरतलब है कि फतेहपुर के चंद्रिका देवी मंदिर में आयोजित एक मुंडन समारोह में शामिल होने के बाद शनिवार को 34 लोगों को लेकर एक ट्रैक्टर-ट्रॉली घाटमपुर जा रही थी। इस बीच, ट्रैक्टर-ट्रॉली के तालाब में गिर जाने से उस पर सवार 13 महिलाओं और इतने ही बच्चों समेत कुल 26 लोगों की मौत हो गई। जिलाधिकारी ने कहा, “हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच जारी है। कई घायलों की हालत नाजुक है, ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ समेत समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कई अन्य दलों के नेताओं ने इस हादसे पर दुख प्रकट किया है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्परता से राहत और बचाव कार्य करने के निर्देश दिए हैं और लोगों से अपील की है कि ट्रैक्टर-ट्रॉली का उपयोग सिर्फ कृषि कार्यों एवं माल ढुलाई के लिए करें, इससे सवारियों की ढुलाई बिल्कुल भी न करें। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘कानपुर के ट्रैक्टर-ट्रॉली हादसे के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। इस हादसे में जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। स्थानीय प्रशासन प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है।”

 योगी ने हादसे का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है। योगी ने उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री राकेश सचान और अजीत पाल को मौके पर जाकर राहत कार्यों में तेजी लाने की जिम्मेदारी सौंपी है। गौरतलब है कि इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बाहरी इलाके में इसी तरह के एक हादसे में दस लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 37 अन्य घायल हो गए थे। लखनऊ का हादसा भी ट्रैक्टर-ट्रॉली के अनियंत्रित होकर पलट जाने से हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static