चिन्मयानंद मामले में पुलिस ने SIT को सौंपी जांच रिपोर्ट, प्रकरण पर टिकी देश की निगाहें

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 01:46 PM (IST)

शाहजहांपुरः पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद मामले में शाहजहांपुर पुलिस ने अब तक की जांच रिपोर्ट एसआईटी को सौंप दी है। एसआईटी की टीम शनिवार को शाहजहांपुर पहुंची। यहां पहुंचकर टीम ने पुलिस से चिन्मयानंद मामले में संबधित जरुरी शाक्ष्य जुटाए और अन्य जानकारी हासिल की। खास बात ये है कि इस प्रकरण में पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं।

SIT को लीड कर रहे नवीन अरोड़ा
इस बारे में जानकारी देते हुए एसआईटी को लीड कर रहे पुलिस महानिरीक्षक(आईजी) नवीन अरोड़ा ने बताया कि उच्चतम न्यायालय( सुप्रीम कोर्ट) द्वारा स्वामी चिन्मयानंद के मामले में एसआईटी टीम गठन करने के लिए कहा गया था। उन्होंने बताया कि स्वामी चिन्मयानंद के वकील ओम सिंह द्वारा लिखाए गए रंगदारी के मामले और सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने वाली एलएलएम की छात्रा के पिता द्वारा दर्ज कराये गये मुकदमे को देखने के साथ ही पुलिस अधिकारियों से बातचीत की गई है। अभी तक पुलिस ने जो साक्ष्य (सबूत) जुटाए हैं और जो प्रपत्र सुप्रीम कोर्ट में भेजे गए हैं, उन सबका अध्ययन करने के बाद ही विवेचना (जांच) का कार्य शुरू करेंगे।

पहला काम प्रकरण की इंवेस्टीगेशन करना-आईजी
चिन्मयानंद से पूछताछ के सवाल पर आईजी ने बताया कि हमारा सबसे पहला काम है कि प्रकरण की इंवेस्टीगेशन करना। इसकी जांच जिला पुलिस ने की है, जो जांचें की हैं, उसके दस्तावेज न्यायालय में प्रस्तुत किए गए हैं। पहले टीम का काम होगा कि उन दस्तावेजों का संकलन करे। उनका अध्ययन कर विश्लेषण करे। उसके बाद इंवेस्टीगेशन की प्रोसेस शुरू होगी।

'जरूर पड़ने पर ली जाएगी फॉरेंसिक एक्सपर्ट की सहायता'
उन्होंने बताया कि एसआईटी में सर्विलांस स्पेशलिस्ट के अलावा कानूनी विशेषज्ञ के रूप में एसपीओ को भी शामिल किया गया है, जरूर पड़ने पर फॉरेंसिक एक्सपर्ट की भी सहायता ली जाएगी।








 

Tamanna Bhardwaj